धर्म में भक्ति आत्मा की मुक्ति का मार्ग, राजनीति में भक्ति पतन और तानाशाही का द्वारः खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस बाबा साहब के संविधान को संघ के संविधान से बदलने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने धर्म और राजनीति में भक्ति का अंतर समझाते हुए कहा कि यह बाद में खतरनाक हो सकता है। उन्होंने आज बीआर अंबेडकर स्मारक जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद एक ट्वीट में कहा कि धर्म में भक्ति आत्मा की मुक्ति का मार्ग हो सकती है। लेकिन राजनीति में, भक्ति या नायक-पूजा पतन और अंतत: तानाशाही का एक निश्चित मार्ग है।

मल्लिकार्जुन खड़गे आज मौलाना अबुल कलाम आजाद की मजार पर भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी और भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना आजाद हमारे देश की लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष साख में विश्वास करते थे और धार्मिक आधार पर विभाजन के विचार का कड़ा विरोध करते थे।


इसी महीने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में निर्वाचित होने के बाद बुधवार को कांग्रेस के नए प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले खड़गे ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस बाबा साहब के संविधान को संघ के संविधान से बदलने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia