दिनेश कार्तिक के बल्ले की बीन के सामने धराशाई हो गई डांस करती बांग्लादेश की नागिन

अपनी जीत को लेकर आश्वस्त बांग्लादेश के प्रशंसक स्टेडिय में पूरे मैच के दौरान नागिन डांस करते नजर आए। लेकिन दिनेश कार्तिक की बल्ले रूपी बीन ने इस नागिन के नृत्य को शांत कर दिया

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एक समय था जब श्रीलंका के आर प्रेमदासा स्टेडियम में बांग्लादेशी समर्थक नागिन डांस कर रहे थे। उन्हें अपनी टीम की जीत निश्चित नजर आ रही थी। और प्रशंसक वही डांस कर रहे थे जो बांग्लादेशी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैच जीत कर किया था। लेकिन रविवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में जो हुआ, वह क्रिकेट इतिहास का अद्भुत क्षण था।

भारत की पहली पंक्ति के बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। आखिरी दो ओवर में 34 रनों का विशाल स्कोर सामने था। मैदान में एंट्री हुई डीके की। दिनेश कार्तिक ने पहला शॉट खेला और गेंद लांग ऑन के ऊपर से सीधी दर्शक दीर्घा में जा गिरी। अगली गेंद थोड़ी सी लेग स्टंप पर थी, दिनेश कार्तिक ने मिड ऑन में शॉट खेला और बाउंड्री पर मौजूद खिलाड़ी जब तक गेंद कर पहुंचता दिनेश कार्तिक के खाते में 4 रन जुड़ चुके थे। अब भारत के सामने लक्ष्य बचा था 10 गेंदों में 24 रन का। कार्तिक को तीसरी गेंद लगभग यॉर्कर मिली और डीके ने पूरी ताकत से शॉट खेलकर गेंद को हवा में ही बाउंड्री के बाहर डिस्पैच कर दिया। तीन गेंदों में दिनेश कार्तिक 16 रन बना चुके थे। भारत का लक्ष्य अब घटकर 9 गेंदों में 18 रन रह गया था। यहां से भारत को हर गेंद पर दो रन बनाने थे।

बांग्लादेश खेमे में खलबली मची थी। स्टेडियम में मौजूद बांग्लादेश के समर्थक नागिन डांस भूल चुके थे और भारतीय प्रशंसक जोश में ‘इंडिया- इंडिया’ के नारे लगा रहे थे। बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ी साकिब समेत सभी खिलाड़ी गेंदबाज मोहम्मद रूबेल के आसपास जमा थे। इसी बीच, पवेलियन से कोई संदेश लेकर बांग्लादेश के खिलाड़ी पानी देने के बहाने मैदान पर आए। यह आश्चर्यजनक था, क्योंकि ओवर के बीच में पानी लाने की आमतौर पर इजाजत नहीं होती, लेकिन अंपायरों ने इसकी अनुमति दी। संदेश स्पष्ट था। डीके को रोको, वर्ना मैच हाथ से गया। खेल शुरु हुआ, और मोहम्मद रूबेल ने चौथी गेंद हाथ से छोड़ने से पहले अपनी उंगलियों को सीम पर घुमाया और गेंद सामान्य से करीब 10 किलोमीटर कम रफ्तार से कार्तिक तक पहुंची और बल्ले और ऑफ स्टंप को मिस करते हुए विकेट कीपर के दस्तानों में जा पहुंची।

लक्ष्य अभी भी दूर था। पांचवीं गेंद गुडलेंथ थी और कार्तिक ने एक अच्छा क्रिकेट शॉट खेलकर दो रन लिए। रूबेल के ओवर की आखिर गेंद थोड़ी सी वाइड और शॉर्ट थी, जिसे कार्तिक ने लेग ग्लांस खेलते हुए बाउंड्री के पार पहुंचा दिया।

अब आखिरी ओवर था। जीत के लिए भारत को 12 रन चाहिए थे, और आते ही धुंआधार करने वाले दिनेश कार्तिक नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े थे। सौम्या सरकार ने आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकी जो वाइड थी, और सीधे विकेट कीपर के हाथों में थी, लेकिन बिना देखे ही विजय शंकर रन के लिए दौड़ पड़े। दिनेश कार्तिक ने उन्हें वापस भेजा, लेकिन तब तक उन्हें रन आउट करने की कोशिश हो चुकी थी और किस्मत से वे बचे। इस तरह भारत को एक रन मिला और एक अतिरिक्त गेंद भी। लेकिन लक्ष्य अब भी मुश्किल था, 11 रन दरकार थे। विजयशंकर ने अगली गेंद पर शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन चूक गए। अगली गेंद पर उन्होंने एक चौका जड़ दिया। और इसके अगली गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक कार्तिक को दे दी। अब भारत को तीन गेंदों में 6 रन चाहिए थे। दिनेश कार्तिक ने शॉट खेला लेकिन सिर्फ एक ही रन ले पाए और क्रीज पर विजय शंकर फिर वापस आ गए। विजय शंकर ने आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन लपक लिए गए। लेकिन इस बीच दिनेश कार्तिक छोर बदल चुके थे। अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। सौम्या सरकार की गुड लेंथ गेंद थोड़ी सी ऑफ स्टंप के बाहर थी और दिनेश कार्तिक ने मिड ऑफ में बल्ला लहराया और गेंद छह रन के लिए दर्शकों के बीच में। इतिहास रच दिया गया था और डांस करती नागिन लहराकर धराशाई हो चुकी थी।

बांग्लादेश के नागिन डांस को लेकर सोशल मीडिया पर खूब दिलचस्प कमेंट देखने को मिले। किसी ने नागिर डांस करते हुए वीडियो डाला, तो किसी ने हिंदी फिल्मों के नागिर डांस वाले गानों के मुखड़े।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */