उत्तराखंड में आफत की बारिश! धारचूला में फटा बादल, उधम सिंह नगर में स्कूलों की छुट्टी, नैनीताल में 23 मार्ग बंद

उत्तराखंड में बारिश ने जमकर अपना कहर बरपाया है। जगह- जगह जलभराव की स्थिति देखने को मिली है। साथ ही गाड़ियां भी पानी में जलमग्रन हो गई। उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नदी, नाले उफान पर हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बरसात के कारण जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। एक तरफ कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट है तो वहीं धारचूला तहसील के सीमांत गांव चल में बादल फट गया है जिससे 200 से अधिक लोग दारमा घाटी में फंस गए हैं। साथ ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम भी रास्ते में फंस गई है।

हालांकि एसपी पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह के मुताबिक बादल फटने जैसी कोई घटना सामने नहीं आई है, लेकिन नाले में भारी पानी आने के चलते गांव का संपर्क कट गया है। ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के लिए एनडीआरएफ और सियार की टीमों को भेजा गया है। वहीं, ग्रामीण इस घटना को बादल फटना बता रहे हैं।

उधर, भारी बारिश की संभावना को देखते हुए उधम सिंह नगर के जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों में 8 जुलाई शनिवार को छुट्टी घोषित कर दी है। यानी 8 जुलाई को जिले के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। जिलाधिकारी उधम सिंह नगर के जारी आदेश में कहा गया है कि, मौसम विभाग देहरादून ने 6 जुलाई से 10 जुलाई तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है, जिसे ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30 की उपधारा 2 (वी) के तहत मुख्य शिक्षा अधिकारी को आदेश पारित किया जाता है कि जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र, शासकीय, मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 1 से 12 तक) राजकीय एवं निजी विद्यालयों में भारी वर्षा चेतावनी या लगातार हो रही वर्षा के कारण दिनांक 08 जुलाई 2023 को अवकाश घोषित किया जाता है।

यह सुनिश्चित करेंगे कि वर्षा के कारण किसी प्रकार की जनहानि न होने पाये। आदेश की अवहेलना होने पर या किसी जनहानि होने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। सभी शैक्षणिक व मिनिस्ट्रियल कार्मिक विद्यालय समयानुसार अपने विद्यालय में बने रहेंगे।


आपको बता दें कि देहरादून में बारिश ने जमकर अपना कहर बरपाया है। जगह- जगह जलभराव की स्थिति देखने को मिली। साथ ही गाड़ियां भी पानी में जलमग्रन हो गई। उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नदी, नाले उफान पर हैं। वहीं हल्द्वानी की गौला नदी भी पूरे उफान पर है। नैनीताल जिले में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश की वजह से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जिले में स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों को आज बंद किया गया है। वहीं पिछले 24 घंटों में नैनीताल जिले में औसत वर्षा 41.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है, जबकि नैनीताल स्नोव्यू इलाके में 84, कोश्याकुटोली में 69.1, बेतालघाट में 42, हल्द्वानी (काठगोदाम) में 30, रामनगर में 26.6, मुक्तेश्वर में 25.2 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

इसके अलावा जिले में भूस्खलन या मलबा आने से 23 मार्ग बंद हैं, जिसमें एक राज्य मार्ग, एक आंतरिक मार्ग और 21 ग्रामीण मार्ग बंद है। सभी को खोलने का काम जारी है। पिथौरागढ़ जनपद में हो रही बारिश से जगह-जगह पहाड़ियां दरक रहीं हैं। और भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिससे सड़क मार्ग भी बंद हो गए हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों को आवाजाही करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मार्ग बहाल करने के लिए बीआरओ और पीडब्ल्यूडी की टीम लगी हुई है।

(IANS के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia