कर्नाटक में दिवाली ‘काली’ कर सकता है तूफान ‘क्यार’, मौसम विभाग ने इन जगहों के लिए जारी किया अलर्ट

कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि पश्चिम की ओर बढ़ता चक्रवाती तूफान ‘क्यार’ भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ राज्य के तटीय इलाकों में दस्तक देगा और दो दिनों तक जनजीवन को प्रभाति करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में तूफान ‘क्यार’ बेंगलुरु के निवासियों की दिवाली को काली कर सकता है। मौसम विभाग ने रविवार को यहां भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की है। कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने शनिवार कहा, “पश्चिम की ओर बढ़ता चक्रवाती तूफान 'क्यार' भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ राज्य के तटीय इलाकों में दस्तक देगा और दो दिनों तक जनजीवन को प्रभाति करेगा।” राज्य सरकार ने दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ तटीय जिलों में रेट अलर्ट जारी कर दिया है। शनिवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहे और बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया।

रेड्डी ने कहा, “अगले 24-48 घंटों में दक्षिण आंतरिक, उत्तर आंतरिक इलाकों और अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ 'क्यार' दीपावली के त्योहार को फीका कर सकता है।” रेड्डी ने कहा, “श्रीलंका में मौसम की एक नई स्थिति विकसित हो रही है, लेकिन शायद यह कर्नाटक को उतना प्रभावित न करे, जितना यह केरल और तमिलनाडु को कर सकती है।”


सरकार ने एडवाइजरी जारी कर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। इधर, शनिवार सुबह कर्नाटक के उडुपी के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को गोवा, कर्नाटक और दक्षिण कोंकण के तटीय जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की चेतावनी जारी की थी।

चक्रवाती तूफान ‘क्यार’ का खतरा महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में भी बढ़ गया है। मौसम विभाग ने यहां के तटीय जिलों रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग में अगले 12 घंटों में बहुत अधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia