देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही दिवाली, PM मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

देशभर में दिवाली का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राहुल गांधी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में हर्षोल्लास के साथ दिवाली मनाई जा रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति  मनाई जा रही दिवाली, PM मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिवाली के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा, "यह त्योहार सभी के जीवन में खुशियां लाए।" एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, "सभी को दिवाली की शुभकामनाएं! यह विशेष त्योहार सभी के जीवन में खुशी, समृद्धि और अद्भुत स्वास्थ्य लाए।"

प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से पीएम मोदी दिवाली का त्योहार अंतरराष्ट्रीय सीमा, वास्तविक नियंत्रण रेखा या नियंत्रण रेखा पर जवानों के साथ मनाते रहे हैं। 2014 में पीएम मोदी ने सियाचिन ग्लेशियर पर जवानों के साथ दिवाली मनाई, 2015 में उन्होंने अमृतसर बॉर्डर पर जवानों के साथ वक्त बिताया; 2016 में उन्होंने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में दिवाली मनाई और 2017 में वह जम्मू-कश्मीर के गुरेज गए।

2018 में प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के केदारनाथ में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई, जबकि 2019 में वह जम्मू के राजौरी गए, 2020 में उन्होंने राजस्थान के जैसलमेर में दिवाली मनाई; 2021 में उन्होंने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में दिवाली मनाई और पिछले साल दिवाली के दौरान उन्होंने कारगिल में भारतीय सेना के जवानों के साथ समय बिताया।


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिवाली के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दीं और कहा, "आइए रोशनी के त्योहार को सुरक्षित रूप से मनाएं और पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देकर राष्ट्र निर्माण का संकल्प लें।"

राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, "दि‍वाली के शुभ अवसर पर, मैं भारत और विदेश में रहने वाले सभी साथी नागरिकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।"

उन्होंने कहा कि द‍िवाली हर्ष और उल्लास का त्यौहार है। राष्ट्रपति ने कहा, "यह अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अन्याय पर न्याय की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। विभिन्न धर्मों और आस्थाओं के लोग इस त्योहार को मनाते हैं और प्रेम, भाईचारे और सद्भाव का संदेश फैलाते हैं। यह त्योहार दयालुता, सकारात्मकता और समृद्धि का प्रतीक है। यह त्योहार हमारी अंतरात्मा को रोशन करता है और हमें मानवता के कल्याण के लिए काम करने के लिए प्रेरित करता है।''

उन्होंने कहा कि "एक दीपक कई अन्य दीपकों को रोशन कर सकता है"। राष्ट्रपति ने कहा, "उसी तरह, हम गरीबों और जरूरतमंदों के साथ अपनी खुशियां साझा करके उनके जीवन में खुशी और समृद्धि ला सकते हैं।"

मुर्मू ने कहा, "आइए हम सभी रोशनी का त्योहार सुरक्षित रूप से मनाएं और पर्यावरण संरक्षण में योगदान देकर राष्ट्र निर्माण का संकल्प लें।"

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "रोशनी के त्योहार द‍िवाली के शुभ और आनंदमय अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं।"

धनखड़ ने कहा कि द‍िवाली एक धार्मिक और सदाचारी जीवन जीने और सभी परिस्थितियों में अपनी सर्वोत्तम क्षमता से अपना कर्तव्य निभाने में हमारे विश्वास की पुष्टि करती है। उन्होंने कहा, "इस त्योहार की चमक और दीप्ति हमारे दिलों में ज्ञान, ज्ञान और करुणा फैलाए।"

राहुल गांधी ने लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा, "सभी को दिवाली की शुभकामनाएं। झूठ, अन्याय और नफरत का अंधेरा दूर हो जाए। हमारा भारत सत्य, न्याय और प्रेम से रोशन हो।"


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को रोशनी के त्योहार दिवाली के अवसर पर देश को शुभकामनाएं दीं। एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "मेरी और कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं की ओर से, मैं आपको दिवाली की शुभकामनाएं देता हूं। रोशनी का यह अनूठा त्योहार आपके जीवन में खुशी, शांति और समृद्धि लाए।"

उन्होंने कहा, "हमारी एकमात्र इच्छा है कि समाज में प्रेम, भाईचारा, सद्भाव बना रहे, हम सभी अन्याय, अज्ञानता और भेदभाव के खिलाफ लड़ते रहें और आशा का दीपक जलता रहे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia