स्टालिन को राष्ट्रीय राजनीति में लाने की कोशिश में जुटी DMK, नेतृत्व की भूमिका तक पहुंचाने की योजना

दरअसल स्टालिन 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ एक क्षेत्रीय गठबंधन का नेतृत्व करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इसी कोशिश में जी जान से लगे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा में बीजेपी और कांग्रेस के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी का दर्जा हासिल करने के बाद डीएमके अब पार्टी अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन को राष्ट्रीय राजनीति में लाने की तैयारी में है। इसके लिए डीएमके 2 अप्रैल को दिल्ली में अपने पार्टी कार्यालय के भव्य उद्घाटन के साथ राष्ट्रीय नेतृत्व तक अपनी पहुंच बनाने की योजना पर काम कर रही है।

डीएमके संसदीय दल के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री टी.आर. बालू पहले ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं को निमंत्रण दे चुके हैं। पार्टी के राज्य संगठन सचिव आर.एस. भारती ने कहा कि अमित शाह को दिया गया निमंत्रण एक शिष्टाचार था। उन्होंने कहा कि एआईएडीएमके नेताओं को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है।


यह कोई रहस्य नहीं है कि स्टालिन राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर रहे हैं और 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ एक क्षेत्रीय गठबंधन का नेतृत्व करने की योजना बना रहे हैं। जहां तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के संभावित विकल्प के लिए क्षेत्रीय नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं, वहीं स्टालिन को डीएमके का समर्थन करने वाली कांग्रेस के साथ फायदा है।

बालू समेत डीएमके के शीर्ष नेता स्टालिन को राष्ट्रीय मंच पर पहुंचाने की योजना बना रहे हैं। स्टालिन के पिता और तमिलनाडु के दिवंगत मुख्यमंत्री कलिग्नार करुणानिधि ने पहले एनडीए और यूपीए दोनों के साथ राजनीतिक गठबंधन किया था। यह देखना होगा कि स्टालिन को एक वैकल्पिक क्षेत्रीय नेता के रूप में आगे बढ़ाने के लिए डीएमके किस तरह सफल होती है क्योंकि कई अन्य खिलाड़ी राष्ट्रीय भूमिका के लिए इच्छुक हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia