यूपी में जीका वायरस ना बना ले शिकार! राज्य सरकार ने जारी किया अलर्ट और एडवाइजरी, कानपुर में आया था पहला मामला

जीका बुखार के लक्षणों और संकेतों में बुखार और ठंड लगना, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते और आंखे लाल होना शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है और सप्ताहांत में कानपुर में पहला मामला सामने आने के बाद एक एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक वेद व्रत सिंह द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, राज्य के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को संदिग्ध मामलों पर नजर रखने के लिए कहा गया है, जबकि किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्रयोगशाला को परीक्षणों का संचालन करने के लिए लगाया गया है।

सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरल लेकिन प्रभावी निवारक उपाय अपनाएं। जीका वायरस मुख्य रूप से एक संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर (एई इजिप्टी और एई अल्बोपिक्टस) के काटने से लोगों में फैलता है। ये वही मच्छर हैं जो डेंगू और चिकनगुनिया भी फैलाते हैं। जीका वायरस केवल यौन संपर्क के माध्यम से लोगों के बीच संक्रामक है।


सीडीसी का सुझाव है कि जीका वायरस के लक्षण होने पर महिलाएं आठ सप्ताह तक और पुरुष छह महीने तक संक्रामक रहते हैं। जीका बुखार के लक्षणों और संकेतों में बुखार और ठंड लगना, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते और आंखे लाल होना शामिल हैं। हालांकि जीका बुखार सामान्य होता है, लेकिन यह अजन्मे बच्चों में गंभीर जन्म दोष पैदा कर सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia