लॉकडाउन को मजाक न समझें, इसे तोड़ने वालों को कहीं मार दी जाती है गोली, तो कहीं देना पड़ता है करोड़ों जुर्माना

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए दुनिया भर में लॉकडाउन है। इसका उल्लंघन करने वालों के लिए अलग-अलग देशों में कड़े नियम हैं। फिलीपींस में लॉकाडाउन तोड़ने वालों को गोली मारने तक के आदेश दे दिए गए थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जानलेवा महामारी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया के तमाम देशों ने अपने यहां लॉकडाउन घोषित किया हुआ है ताकि ज्यादा लोग इसकी चपेट में न आएं। लेकिन लोग हैं कि मानते नहीं। हमारे यहां तो सिर्फ पिटाई ही होती है या उठक-बैठक कराई जाती है, लेकिन कई देशों ने लॉकडाउन को लेकर कड़े नियम बनाए हैं। जान लें कि इस वक्त दुनिया के करीब 100 देशों में लॉकडाउन है और करीब 500 करोड़ लोग घरों में कैद हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि किस देश में लॉकडाउन तोड़ने की क्या सजा तय हुई है:

  • फिलीपींस में राष्ट्रपति रोडिगो दुतेर्ते ने आदेश कर दिया है कि क्वारंटीन नियमों का उल्लंघन करने वाले को गोली मार दी जाए। उन्होंने ऐसा आदेश उस वक्त दिया था जब कुछ इलाकों में लोग सड़कों पर निकल आए थे। वैसे फिलीपींस ने अपने यहां महिला-पुरुष का ऑड-ईवन भी शुरु किया है।
  • पनामा में भी बाहर निकलने के लिए महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग दिन तय किए गए हैं। महिलाएं सिर्फ सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को, वह भी सिर्फ दो घंटे के लिए बाहर निकल सकती हैं।
  • इसी तरह कोलंबिया में नेशनल आईडी नंबर के आधार पर बाहर निकलने की मंजूरी है। नियम बनाया गया है कि जिनका आईडी नंबर 0,4,7 है वो लोग सिर्फ सोमवार को बाहर निकल सकते हैं। इसी तरह बाकी नंबर वालों के लिए दिन तय किए गए हैं।

अब बात करते हैं जुर्माने की, कि किस देश में लॉकडाउन तोड़ने पर कितना जुर्माना लगता है।

  • सऊदी अरब ने नियम बनाया है कि लॉकडाउन तोड़कर बाहर घूमने पर एक करोड़ रुपये के जुर्माना लगेगा। वहीं अगर किसी ने अपने स्वास्थ्य या यात्रा की जानकारी छुपाने की कोशिश की तो उ पर करीब 93 लाख रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।
  • इटली में लॉकडाउन तोड़कर बेवजह बाहर निकलने पर ढाई लाख और लोमार्डी में 4 लाख रुपये जुर्माना लगाया जा रहा है। वहां अब तक 40 हजार से अधिक लोगों पर ये जुर्माना लगाया जा चुका है।
  • रूस ने तो क्वारंटीन नियम तोड़ने पर जेल भेजने का ऐलान किया है। वहां क्वारंटीन नियम तोड़ने पर 7 साल की जेल की सजा तय की गई है
  • मैक्सिको ने बीमारी छिपाने पर 3 साल की जेल का नियम लागू किया है
  • ऑस्ट्रिया-चेक गणराज्य : बाहर निकलने पर मास्क जरुरी। चेक सरकार ने तो यह तक कह दिया-नंगे निकलो लेकिन मास्क पहनो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */