दिल्ली के लोगों पर प्रदूषण के साथ कोहरे का भी अटैक! और जहरीली हुई हवा, NCR में भी बुरा हाल

दिल्ली-एनसीआर के लोग डबल मुसीबत का सामना कर रहे हैं। बता दें कि यहां पिछले कुछ दिनों से लगातार हवा जहरीली बनी हुई है। इस बीच लोगों के लिए प्रदूषण के साथ अब कोहरा भी डबल मुसीबत लेकर आ गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से लगातार हवा जहरीली बनी हुई है। इस बीच लोगों के लिए प्रदूषण के साथ अब कोहरा भी डबल मुसीबत लेकर आ गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को शहादरा में सबसे ज्यादा वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। हालांकि, राजधानी में 6 बजे औसत AQI 400 के पार दर्ज किया गया। आईटीओ में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में 442 दर्ज हुआ है।  वहीं नोएडा में AQI- 469 रहा। वहीं आनंद विहार में भी 'गंभीर' श्रेणी में 449 रिकॉर्ड किया गया है। कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है।

बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार को भी दिल्ली में सुबह में धुंध छाई रहेगी और दिन में मौसम साफ हो जाएगा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह रहने का अनुमान जताया है। वहीं शनिवार से आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Nov 2022, 9:37 AM
;