मणिपुर में ईसाइयों की रक्षा में डबल इंजन सरकार विफल- मिजोरम के BJP नेता ने आरोप लगाकर दिया इस्तीफा

आर. वनरामचुआंगा ने कहा कि वह न तो बीजेपी में किसी महत्वपूर्ण पद पर बने रह सकते हैं और न ही ऐसी पार्टी के प्राथमिक सदस्य के रूप में बने रह सकते हैं, जो बड़ी संख्या में चर्च भवनों को जलाकर ईसाइयों और ईसाई धर्म के खिलाफ हमलों का समर्थन करती है।

मिजोरम के बीजेपी नेता ने मणिपुर में चर्चों पर हमलों के खिलाफ पार्टी से इस्तीफा दिया
मिजोरम के बीजेपी नेता ने मणिपुर में चर्चों पर हमलों के खिलाफ पार्टी से इस्तीफा दिया
user

नवजीवन डेस्क

मिजोरम में बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष आर. वनरामचुआंगा ने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हिंसा प्रभावित राज्य में ईसाइयों की रक्षा करने में विफल रहने और समुदाय के प्रति उदासीन रवैये का आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वनरामचुआंगा ने गुरुवार को मिजोरम प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वनलालहमुआका को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

अपने त्यागपत्र में वनरामचुआंगा ने कहा, 'मणिपुर राज्य में जातीय संघर्ष के हालिया प्रकोप के कारण, मीटेल उग्रवादियों द्वारा अब तक 357 ईसाई चर्च, पादरी क्वार्टर और विभिन्न चर्चों से संबंधित कार्यालयों को जलाकर राख कर दिया गया है। हालांकि, इस घटना के लिए मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कोई दोष नहीं दिया। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इंफाल का दौरा किया, लेकिन उन्होंने चर्च की इमारतों को जलाने के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया।


वनरामचुआंगा ने आगे कहा, “यहां तक कि केंद्र सरकार ने भी चर्चों को जलाने की निंदा करने के लिए कोई शब्द व्यक्त नहीं किया है। इसलिए, मेरा मानना है कि मणिपुर में ईसाई चर्चों के बड़े पैमाने पर विध्वंस को राज्य और केंद्र के अधिकारियों द्वारा समर्थन दिया गया था। ईसाइयों और ईसाई धर्म के प्रति आपराधिक अन्याय के इस कृत्य के विरोध में, मैं तत्काल प्रभाव से मिजोरम प्रदेश बीजेपी के राज्य उपाध्यक्ष के रूप में अपना इस्तीफा सौंपता हूं।"

पूर्व बीजेपी नेता ने कहा कि कांग्रेस और जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के कुछ नेताओं ने गुरुवार को उनसे मुलाकात की और अपनी पार्टियों में शामिल होने के लिए उनसे संपर्क किया. लेकिन उन्होंने उनसे कहा कि उन्हें अभी अपने भविष्य के कदम के बारे में फैसला करना बाकी है। उन्होंने कहा कि वह न तो बीजेपी में किसी महत्वपूर्ण पद पर बने रह सकते हैं और न ही ऐसी पार्टी के प्राथमिक सदस्य के रूप में बने रह सकते हैं, जो बड़ी संख्या में चर्च भवनों को जलाकर ईसाइयों और ईसाई धर्म के खिलाफ हमलों का समर्थन करती है।


गौरतलब है कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए इस साल के अंत में चुनाव होंगे। सदन में बीजेपी का एक मात्र सदस्य है। आगामी विधानसभा चुनावों में बीजेपी की संभावनाओं पर वनरामचुआंगा ने कहा कि मणिपुर में जातीय संघर्ष और संकट से निपटने में पार्टी की विफलता उसकी संभावनाओं पर असर डालेगी। उन्होंने कहा कि हाल के स्थानीय निकाय और आदिवासी स्वायत्त परिषद चुनावों में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन मणिपुर संघर्ष ने मिजोरम में सभी चुनावी संभावनाओं को नष्ट कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia