नई संसद के लिए ड्रेस कोड भी नया! विशेष सत्र में नई वर्दी में दिखाई देंगे मार्शल, लागू होगा नया ड्रेस कोड

19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा करने के बाद नए संसद भवन में कामकाज शुरू हो जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

18 सितंबर से शुरू होने जा रहे संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन,19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा करने के बाद नए संसद भवन में कामकाज शुरू हो जाएगा। इस विशेष सत्र के दौरान संसद भवन के कर्मचारी भी नई ड्रेस में नजर आएंगे।

सूत्रों के मुताबिक, अमृत काल को लेकर सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र के पहले दिन 18 सितंबर को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही संसद के पुराने भवन में उसी तरह से शुरू होगी जैसा कि पहले हुआ करती थी।

विशेष सत्र के दूसरे दिन यानी 19 सितंबर से दोनों सदनों की कार्यवाही नए भवन में हो सकती है। बताया जा रहा है कि विशेष सत्र के दूसरे दिन 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा करने के बाद नए संसद भवन में कामकाज शुरू हो जाएगा। हालांकि इसे लेकर अभी तक आधिकारिक स्तर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि अमृत काल के समय में मोदी सरकार ने संसद का यह विशेष सत्र बुलाया है। 18 से 22 सितंबर के दौरान आयोजित होने वाले संसद के इस विशेष सत्र में 5 बैठकें होंगी। यह 17वीं लोक सभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र होगा।

मार्शल के लिए नया ड्रेस कोड-

रिपोर्ट के मुताबिक नए ड्रेस में दोनों सदनों में मार्शलों के सिर पर मणिपुरी टोपी होगी। जबकि टेबल ऑफिस, नोटिस कार्यालय और संसदीय रिपोर्टिंग सेक्शन के अधिकारियों के लिए कमल की आकृति वाली शर्ट शामिल होगी। इतना ही नहीं, अधिकारी ने बताया कि महिला अधिकारियों को नए डिजाइन वाली साड़ियां मिलेंगी।

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि नए यूनिफॉर्म के डिजाइन के लिए 18 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी को सुझाव देने को कहा गया था। इसके बाद एक विशेष समिति ने उन सुझावों में से नई वर्दी को अंतिम रूप दिया है।

संसद सचिवालय की सभी प्रमुख शाखाएं रिपोर्टिंग, टेबल कार्याल, नोटिस कार्यालय, विधायी शाखा और सुरक्षा विभाग के अधिकारी इस सत्र नई वर्दी पहनेंगे। इसमें मार्शल भी शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia