सावधान! कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में शराब पीना पड़ सकता है भारी! जानें क्या है हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय?

जानकारों की माने तो शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और कुछ दिनों बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरूआत हो चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली स्थिति एम्स में सबसे पहले सफाई कर्मी को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके बाद एम्स के डायरेक्टर ने वैक्सीन लगवाई। इस दौरान वहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। इस अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की।

इस वैक्सीन को लगाने से पहले और बाद में कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। सबसे ज्यादा जो लोग शराब पीते हैं उनके लिए ये जरूरी है। भारत में आधिकारिक रूप से वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। आपको बता दें, कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी कई तरह की सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि शराब से दूरी बनाए रखना होगा। जानकारों की माने तो शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और कुछ दिनों बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए।

एक हिंदी न्यूज वेबसाइट की खबर के मुताबिक पिछले महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब ना पिएं क्योंकि इससे वैक्सीन के वायरस से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। हालांकि बाद में वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर अलेक्जेंडर गिन्टबर्ग ने ट्वीट कर तीन दिनों तक एहतियात बरतने को पर्याप्त बताया था। उन्होंने ये भी ट्वीट किया था, 'एक ग्लास शैंपेन से किसी को नुकसान नहीं होता है, यहां तक की इम्यून सिस्टम पर भी इसका कोई असर नहीं होता है।

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप संतुलित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो आपको COVID-19 लगवाने से पहले और बाद में इसे लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं (महिलाओं के लिए एक दिन में एक से अधिक और पुरुषों के लिए दो से अधिक ड्रिंक), तो आपको इसे कम कर लेना चाहिए, भले ही आप वैक्सीनेशन करवा रहे हों या नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia