राष्ट्रपति पद की द्रौपदी मुर्मू ने ली शपथ, CJI ने दिलाई शपथ, जानिए इनसे जुड़ी कई बातें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि जोहार ! नमस्कार ! मैं भारत के समस्त नागरिकों की आशा-आकांक्षा और अधिकारों की प्रतीक इस पवित्र संसद से सभी देशवासियों का पूरी विनम्रता से अभिनंदन करती हूं।

फोटो: संसद टीवी
फोटो: संसद टीवी
user

नवजीवन डेस्क

CJI एनवी रमना ने निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई, वे भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनीं। वे देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं, सर्वोच्च संवैधानिक पद संभालने वाली पहली आदिवासी महिला और स्वतंत्र भारत में पैदा होने वाली पहली राष्ट्रपति हैं।

उन्होंने कहा कि जोहार ! नमस्कार ! मैं भारत के समस्त नागरिकों की आशा-आकांक्षा और अधिकारों की प्रतीक इस पवित्र संसद से सभी देशवासियों का पूरी विनम्रता से अभिनंदन करती हूं।आपकी आत्मीयता, विश्वास और आपका सहयोग, मेरे लिए इस नए दायित्व को निभाने में मेरी बहुत बड़ी ताकत होंगे।

उन्होंने कहा कि मुझे राष्ट्रपति के रूप में देश ने एक ऐसे महत्वपूर्ण कालखंड में चुना है जब हम अपनी आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आज से कुछ दिन बाद ही देश अपनी स्वाधीनता के 75 वर्ष पूरे करेगा। ऐसे ऐतिहासिक समय में जब भारत अगले 25 वर्षों के विजन को हासिल करने के लिए पूरी ऊर्जा से जुटा हुआ है, मुझे ये जिम्मेदारी मिलना मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य है। ये भी एक संयोग है कि जब देश अपनी आजादी के 50वें वर्ष का पर्व मना रहा था तभी मेरे राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई थी। और आज आजादी के 75वें वर्ष में मुझे ये नया दायित्व मिला है।

उन्होंने कहा कि मेरे इस निर्वाचन में देश के गरीब का आशीर्वाद शामिल है, देश की करोड़ों महिलाओं और बेटियों के सपनों और सामर्थ्य की झलक है। मेरे लिए बहुत संतोष की बात है कि जो सदियों से वंचित रहे, जो विकास के लाभ से दूर रहे, वे गरीब, दलित, पिछड़े तथा आदिवासी मुझ में अपना प्रतिबिंब देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मैं आज समस्त देशवासियों को, विशेषकर भारत के युवाओं को तथा भारत की महिलाओं को ये विश्वास दिलाती हूं कि इस पद पर कार्य करते हुए मेरे लिए उनके हित सर्वोपरि होंगे। मेरे इस निर्वाचन में, पुरानी लीक से हटकर नए रास्तों पर चलने वाले भारत के आज के युवाओं का साहस भी शामिल है। ऐसे प्रगतिशील भारत का नेतृत्व करते हुए आज मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।

64 साल की उम्र में, मुर्मू रिकॉर्ड-धारक नीलम संजीव रेड्डी (1977-1982) को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी, जिन्होंने 64 साल की उम्र में पदभार संभाला था। एक मेधावी छात्रा, वह बाद में जनजातीय बस्ती से पहली स्नातक बनीं, जहां एक बार उनके पिता बिरंची टुडू और दादा नारायण टुडू 'सरदार' (प्रमुख-पुरुष) के रूप में प्रतिष्ठित थे।

जब प्रिसिंपल ने पूछा था सवाल...

अपने प्राथमिक विद्यालय को छोड़ते समय, प्रधानाध्यापक ने उनसे एक बार पूछा कि उन्होंने जीवन में क्या करने की योजना बनाई है, नन्ही द्रौपदी ने मासूमियत से उत्तर दिया, 'सार्वजनिक सेवा', लेकिन पांच दशक बाद, उन्होंने देश के प्रथम नागरिक का का पद हासिल कर लिया।

उनकी स्कूली शिक्षा के बाद, चाचा, कार्तिक चरण मांझी, एक पूर्व विधायक और मंत्री (1967), उन्हें उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए भुवनेश्वर ले गए, और 1979 में उन्होंने रमा देवी कॉलेज से स्नातक किया।

उस वर्ष, उसने ओडिशा सरकार में एक लिपिक की नौकरी हासिल की और कई वर्षों तक वहां काम किया और इस बीच, बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी श्याम चरण मुर्मू से शादी कर ली, जो उपरबेड़ा से लगभग 10 किमी दूर पहाड़पुर में रहते थे।

उनका पहले के बच्चे की तीन साल की उम्र में मौत हो गई। जिसके बाद में उन्हें दो बेटे - लक्ष्मण और सिपुन हुए और एक बेटी इतिश्री हुई, हालांकि बाद में मुर्मू परिवार ने एक महाराष्ट्र कनेक्ट स्थापित किया। मुर्मू ने जल्द ही परिवार की देखभाल के लिए अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी, लेकिन रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एंड एजुकेशनल रिसर्च में मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में अध्यापन किया।


राजनीतिक करियर का सफर

1990 के दशक की शुरूआत में, उन्हें भारतीय जनता पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने एक दुर्लभ, शिक्षित, कामकाजी आदिवासी महिला के रूप में देखा और उन्हें सार्वजनिक सेवा करने के लिए प्रेरित किया।

1997 में, बीजेपी ने रायरंगपुर नगर परिषद चुनाव के लिए मुर्मू को मैदान में उतारा और वह एक पार्षद के रूप में चुनी गईं - जो उनके बढ़ते राजनीतिक करियर को हरी झंडी दिखा रही थी।

तीन साल बाद, 2000 में, वह बीजेपी की विधायक बनीं, 2004 में इस उपलब्धि को दोहराया और विभिन्न विभागों को संभालने के लिए पांच साल तक राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया, और 2015 में ओडिशा की पहली महिला बनीं, जिन्हें झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया।

उतार-चढ़ाव से भरा है उनका पारिवारिक जीवन

उनके बड़े बेटे लक्ष्मण की 2009 में मृत्यु हो गई, उन्होंने 2013 में अपने दूसरे बेटे सिपुन को एक दुर्घटना में खो दिया, और उनके पति श्याम चरण का 2014 में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह बुरी तरह से टूट गईं। "अपने पहले बेटे की मृत्यु के बाद, उन्होंने ब्रह्माकुमारीज के साथ धर्म और ध्यान की ओर रुख किया।

बाद में, मुर्मू ने अपने पूर्व पारिवारिक घर में 'श्याम, लक्ष्मण, सिपुर मेमोरियल रेजिडेंशियल स्कूल फॉर ट्राइबल गर्ल्स' की स्थापना की और उन्होंने अपनी अधिकांश पैतृक संपत्ति दान कर दी। 2006 में, मुर्मू शाकाहारी बन गई, और अब केवल सात्विक भोजन पसंद करती है, खाना पकाने का आनंद लेती हैं।

मुर्मू को संथाल आदिवासी साड़ियां पहनना बहुत पसंद है, लेकिन अन्य शैलियों में समान रूप से सहज हैं, परिवार के एक सदस्य ने खुलासा किया कि कैसे उन्होंने उन्हें अपने साथ लगभग एक दर्जन (साड़ियां) नई दिल्ली ले जाने के लिए कहा है, क्योंकि वह सोमवार को अपने पारंपरिक पोशाक में शपथ लेंगी।

अपने स्कूल के दिनों से ही जन चेतना को सबसे ऊपर रखते हुए, मुर्मू ने 100 से अधिक बार रक्तदान किया है और अपनी पर्यावरण के अनुकूल लकीर को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न स्थानों पर 1,000 पौधे लगाए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia