हरियाणा में खनन माफिया बेलगाम? मेवात में खनन रोकने के गए DSP की हत्या, डंपर से कुचलकर मार डाला

नूंह पुलिस ने बताया कि तावडू (मेवात) के डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई नूंह में अवैध खनन की घटना की जांच के लिए गए थे, जिनकी डम्पर चालक ने कुचलकर हत्या कर दी। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए तलाशी अभियान जारी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा में बीजेपी सरकार में खनन माफिया बेलगाम हो गया है। खनन माफिया ने डीएसपी को डंपर से कुचल कर मौत के घाट उतार दिया है। बताया जा रहा है कि डीएसपी सुरेंदर सिंह अवैध खनन रोकने के गए थे। इसी दौरान उन्हें निशाना बनाया गया। घटना के बाद मौके पर ही डीएसपी की मौत हो गई। खबरों के मुताबिक सुरेंद्र सिंह तीन महीने में सेवानिवृत्त होने वाले थे।

जानकारी के अनुसार, सिंह अपनी टीम के साथ टौरू के पास पचगांव क्षेत्र में अरावली पहाड़ियों पर अवैध खनन पर छापेमारी करने गए थे और बोल्डर से लदे एक डंपर को रोक लिया था। जैसे ही अधिकारी ने वाहन के कागजात मांगे, चालक ने उनके ऊपर डंपर चढ़ा दी और घटना स्थल से फरार हो गया।

हरियाणा के साउथ रेंज के आईजीपी रवि किरण ने बताया, “डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को अवैध खनन की सूचना मिली थी। वे यहां घटनास्थल पर चेकिंग के लिए पहुंचे थे। उसी दौरान एक डंपर उन्हें टक्कर मारता हुआ निकल गया। डंपर में 3-4 लोग बताए जा रहे हैं, जिनकी पहचान अभी नहीं हो पाई है।”

राजनीतिक रूप से जुड़े खनन माफिया द्वारा डीएसपी रैंक के अधिकारी की हत्या ने बीजेपी-जेजेपी के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। पूर्व में यमुनानगर और राज्य के अन्य जिलों में माफियाओं द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध खनन की खबरें आती रही हैं, लेकिन सरकार अभी तक कोई ठोस कार्रवाई करने में विफल रही है।

वहीं, डीएसपी की हत्या पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, “मैंने सख्त कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए हैं, जितनी भी पुलिस लगानी पड़े, जितनी भी फोर्स बुलानी पड़े, चाहे आसपास के जिलों की फोर्स बुलानी पड़े। हम पूरी कार्रवाई करेंगे, किसी को बख्शा नहीं जाएगा।”

घटना पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नूंह में डीएसपी सुरेंदर सिंह की हत्या के मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी। आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदना है।


डीएसपी की हत्या पर राज्य के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा, “हरियाणा में कानून व्यवस्था चरमरा रही है। विधायकों को धमकी दी जा रही है, आज ना विधायक सुरक्षित हैं ना ही पुलिस तो आम आदमी कैसे सुरक्षित रहेगा। जनता का विश्वास उठता जा रहा है। सरकार को तुरंत ऐसे कदम उठाने चाहिए जिससे जनता का विश्वास कायम हो।”

उन्होंने कहा, “यह शर्मनाक है। खनन माफिया हाथ से निकल रहे हैं। कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है। विधायकों को धमकाया जा रहा, पुलिस भी सुरक्षित नहीं जनता कैसे सुरक्षित महसूस करेगी? सरकार को तेजी से कार्रवाई करने की जरूरत है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Jul 2022, 2:01 PM