डीयू की पहली कटऑफ 1 अक्टूबर को आएगी, 4 अक्टूबर से शुरु होंगे दाखिले, जरूरत पड़ने पर बढ़ाई जाएंगी सीटें

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पहली कटऑफ लिस्ट पहली अक्टूबर को जारी की जाएगी। विश्वविद्यालय ने कहा है कि 4 अक्टूबर से दाखिला प्रक्रिया शुरु होगी और जरूरत पड़ने पर कॉलेजों में सीटें भी बढ़ाई जा सकती हैं।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने सोमवार देर शाम जारी एक जानकारी में बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में 1 अक्टूबर को पहली कट ऑफ जारी की जा सकती है। जहां 1 अक्टूबर को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी, वहीं 2 और 3 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी। यहां स्नातक की 70 हजार सीटों के लिए पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है। 4 अक्टूबर के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। यह लिस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो कर 15 नवंबर तक चलेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 अक्टूबर को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को जारी की जाएगी। चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को जारी की जाएगी।

इस बार 12वीं कक्षा में बड़ी संख्या में छात्रों ने 95 से अधिक अंक अर्जित किए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन बढ़ाए जा सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की मेरिट लिस्ट भी पहले के मुकाबले और अधिक ऊपर जा सकती है।


दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई यह दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी कह चुके हैं कि "इस बार सीबीएसई के रिजल्ट में बड़ी संख्या में छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं। हम सीबीएसई व अन्य बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट का पूरा सम्मान करते हैं। आवश्यकता पड़ने पर कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जा सकती हैं।" कुलपति ने कहा कि कॉलेजों द्वारा जारी की गई कटऑफ में यदि अधिक छात्र दाखिले के लिए योग्य पाए जाते हैं तो उन्हें एडमिशन देना होगा। ऐसी स्थिति में कॉलेजों की सीटें बढ़ाई जा सकती हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार तीन कटऑफ के बाद एक स्पेशल कटऑफ भी जारी की जाएगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia