पंजाब में किसान आंदोलन के चलते रेलवे ने ठप की मालगाड़ी सेवा, कई राज्यों में सामानों की सप्लाई प्रभावित

किसानों के आंदोलन को देखते हुए उत्तर रेलवे ने मालगाड़ी सेवा को ठप कर दिया है। हालांकि आंदोलनत किसानों ने मालगाड़ियों के परिचालन को छूट दे रखी है। मालगाड़ी सेवा रुकने से कई राज्यों में कोयला, सीमेंट, उर्वरक और कंटेनरों की सप्लाई सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के कई हिस्सों में किसानों के अनिश्चितकालीन 'रेल रोको' आंदोलन ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में मालगाड़ियों की आवाजाही को बुरी तरह प्रभावित किया है, जिससे माल ढुलाई पूरी तरह ठप है। उत्तर रेलवे के अनुसार, किसान आंदोलन के कारण मालगाड़ी सेवा ठप होने से अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हो रही है।

पंजाब के किसान मोदी सरकार द्वारा संसद से पारित कराए गए तान विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। किसान संघ नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।
इन किसानों के आंदोलन को देखते हुए उत्तर रेलवे ने कई यात्री ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है। हालांकि रेलवे ने ये फैसला अपनी तरफ से लिया है, क्योंकि आंदोलनत किसानों ने मालगाड़ियों के परिचालन को छूट दे रखी है।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा, मालगाड़ी सेवा रुकने के साथ ग्राहक को आश्वस्त करना मुश्किल है कि उनका माल समय पर उनके गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के मद्देनजर मालगाड़ी सेवा रुकने से कोयला, सीमेंट, उर्वरक और कंटेनरों का परिवहन सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे औसतन प्रतिदिन पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर करते हुए लगभग 50 से 70 मालगाड़ियों को चलाता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */