झारखंड में गर्मी और लू के चलते 8वीं कक्षा तक स्कूल अगले आदेश तक बंद, 11 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट

आदेश में कहा गया है कि स्कूल सिर्फ बच्चों के लिए बंद रहेंगे। शिक्षकों और कर्मियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे। इस बीच रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने ताजा अपडेट में राज्य के 11 जिलों में प्रचंड गर्मी के साथ सीवियर हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

झारखंड में गर्मी और लू के चलते 8वीं कक्षा तक स्कूल अगले आदेश तक बंद
झारखंड में गर्मी और लू के चलते 8वीं कक्षा तक स्कूल अगले आदेश तक बंद
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई राज्यों की तरह झारखंड में भीषण गर्मी और लू का भयंकर कहर जारी है। हीटवेव के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में केजी से आठवीं तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया है। यह आदेश 30 अप्रैल से प्रभावी होगा।

राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में अत्यधिक गर्मी पड़ने और लू के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को देखते हुए राज्य में संचालित सभी सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी स्कूलों में केजी से आठवीं तक की कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी।


आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल सिर्फ बच्चों के लिए बंद रहेंगे। शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे। इस बीच रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने ताजा अपडेट में राज्य के 11 जिलों में प्रचंड गर्मी पड़ना जारी रहने के साथ सीवियर हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से खूंटी, रांची, रामगढ़, पलामू और गढ़वा जिले में कहीं-कहीं हीटवेव का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। गर्म उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी हवाओं की वजह से बनने वाली लू की स्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia