दिल्ली में 10 दिनों का प्रदूषण ‘आपातकाल’, नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं!

दिल्ली में रातों-रात प्रदूषण में हुई बढ़ोतरी की वजह से शहर में धुंध छाई हुई है। गुरुवार सुबह प्रदूषण भरी रही। यहां का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूरे शहर में वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार को प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इमरजेंसी उपाय लागू कर दिए हैं। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निर्देश दिया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी। 1 नवंबर से निर्माण जैसी कई गतिविधियों को प्रतिबंधित लगा दिया गया है। साथ ही दिल्लीवासियों से अगले 10 दिनों के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए अपील की गई है। आने वाले दिनों में वायु की गुणवत्ता में और गिरावट की संभावना है। वहीं प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दक्षिण दिल्ली नगर निगम में अवैध निर्माण पर सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर फटकार लगाई है।

सुनवाई के दौरान केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक और माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एकाउंट बनाए गए हैं, ताकि लोग भी प्रदूषण संबंधी शिकायतें भेज सकें, और अब तक 18 शिकायतें हासिल हुई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सीपीसीबी से सोशल मीडिया साइटें शुरू किए जाने का प्रचार करने के लिए कहा है।

दिल्ली की हवा लगातार दूषित होती जा रही है जिसका असर आम लोगों पर पड़ रहा है। इस मसले पर गुरुवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने बैठक बुलाई थी। लेकिन इस बैठक में सिर्फ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ही पहुंचे। बैठक में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के पर्यावरण मंत्रियों को बुलाया गया था। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर कहा, “दीवाली से पहले ग्रीन आतिशबाज़ी लाई गई है। आज के हालात ऐसे हैं, जिनमें आने वाले कुछ दिनों में हवा की क्वालिटी में सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है। लेकिन हम भरसक कोशिश कर रहे हैं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पराली नहीं जलाने का पंजाब और हरियाणा सरकारों का दावा गलत है। सैटेलाइट तस्वीरों में पंजाब में पराली जलती हुई दिखाई दे रही है। मैं राजनेताओं से अपील करता हूं कि गैर-ज़िम्मेदाराना बयान न दें, बल्कि मुद्दे को हल करने में मदद करें।”

दिल्ली में रातों-रात प्रदूषण में हुई बढ़ोतरी की वजह से शहर में धुंध छाई हुई है। गुरुवार सुबह प्रदूषण भरी रही। यहां का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूरे क्षेत्र में वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 392 रही। अगर यह 400 से अधिक होगी तो इसे 'गंभीर' माना जाएगा। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 94 फीसदी दर्ज हुआ।

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "सुबह धुंध रहेगी।"

वहीं, बुधवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली वालों को प्रदूषण से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड के मुताबिक, वायु गुणवत्ता एक नवंबर से और बिगड़ती जाएगी और इस साल दिवाली अधिक प्रदूषित हो सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Nov 2018, 11:28 AM