पहाड़ों में बर्फबारी से बदला मौसम का मिजाज, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी से मौसम का मिजाज बदल गया है। भरी बर्फबारी की वजह से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को बंद कर दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के बाद एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है। जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में करीब 2 महीनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद सोमवार यानी 12 फरवरी को बारिश हुई। वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है।

बनिहाल सेक्टर में बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से राजमार्ग पर किसी भी यातायात को आवागमन की मंजूरी नहीं दी जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, “बर्फबारी थमने के बाद सड़कों और राजमार्ग से बर्फ हटाने का अभियान शुरू किया जाएगा।” मौसम विभाग ने 11 फरवरी को ही बारिश और बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की थी।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ कई इलाकों में बर्फबारी की खबर है। राजधानी शिमला में समेत राज्य के कई जिलों में बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रे में बर्फबारी का दौर जारी है। बर्फबारी की वजह से रोहतांग में बर्फ की एक फुट मोटी चादर बिछ गई है। इसके साथ ही मनाली में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 12 फरवरी की रात तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं भी चलती रहेंगी। बर्फबारी के बाद प्रदेश में तापमान नीचे गिर गया है।

उत्तराखंड में भी मौसम बदल गया है। केदारनाथ में बर्फबारी शुरू हो गई है। मसूरी, हरिद्वार, रुड़की, टिहरी, और हल्द्वानी समेत कई जगहों पर बारिश के साथ बर्फबारी हुई है। वहीं देहरादून में बारिश की वजह से मौसम सर्द हो गया है।

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर में भी देखने को मिला। दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश हुई है, जिससे तापमान गिर गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia