DU के सेंट स्टीफंस कॉलेज की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी, इकोनॉमिक्स ऑनर्स में एडमिशन के लिए 99.5 फीसदी जरूरी

सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के ही अंतर्गत आता है, लेकिन अपनी कट ऑफ लिस्ट अलग से जारी करता है। इसके आलवा एडमिशन लेने की प्रक्रिया भी कॉलेज की अपनी है। वहीं यह कॉलेज ईसाई उम्मीदवारों के लिए अपनी 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए लिए अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। बीए इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) सब्जेक्ट में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 99.5 फीसदी है। छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर यह लिस्ट देख सकते हैं। हालांकि पिछले साल की तुलना में इस साल कट ऑफ सबसे ज्यादा है।

सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का ही एक हिस्सा है, लेकिन दाखिले के लिए अपनी कट ऑफ लिस्ट अलग से जारी करता है। इसके आलवा एडमिशन लेने की प्रक्रिया भी कॉलेज की अपनी है। वहीं कॉलेज ईसाई उम्मीदवारों के लिए अपनी 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखता है।


इस साल की कट ऑफ लिस्ट के अनुसार, बीए प्रोग्राम और बीए अंग्रेजी का कटऑफ 99 फीसदी, वहीं बीए हिस्ट्री (ऑनर्स) का 99 फीसदी, बीए फिलॉसफी का (ऑनर्स) 98 फीसदी है। जबकि बीए संस्कृति (ऑनर्स) का फीसदी कटऑफ 69 फीसदी है। इसके अलावा बीएससी केमिस्ट्री (ऑनर्स) का कटऑफ 96.33 फीसदी, बीएससी मैथ्स (ऑनर्स) का 98.5 फीसदी है। साथ ही बीएससी फिजिक्स (ऑनर्स) का कट ऑफ 97.66 फीसदी है।

यानी अब छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 99 प्रतिशत अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि, कोरोना महामारी के चलते इस साल भी प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। इसलिए ऑनलाइन इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय मेरिट-आधारित प्रवेश रखता है जो कट-ऑफ के आधार पर किया जाता है। स्टीफंस कॉलेज में 85 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है और शेष 15 प्रतिशत ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए दिया जाता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia