कई राज्यों में देर रात आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, कई पेड़ गिरे, स्कूल बंद  

उत्तर भारत में देर रात एक बार फिर आंधी-तूफान ने कहर बरपाया है। दिल्ली-एनसीआर में काफी तेज हवाएं चलीं और 8 मई को यानी आज भी ऐसा होने के आसार हैं। 

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर भारत के कई राज्यों में आनेवाला तूफान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा से होता हुआ 7 मई को देर रात दिल्ली-एनसीआर पहुंच गया। धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली-एनसीआर के कई जगहों पर बिजली गुल हो गई, पेड़ भी गिरे, हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

7 मई को देर रात आए तूफान के दौरान दिल्ली केआर के पुरम में 55.56 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली थी।

देहरादून में भारी बारिश और आंधी के बाद पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए है।

हरियाणा के गुरुग्राम में धूल भरी आंधी और तूफान से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

राजस्थान के झुंझुनू और सीकर में धूल भरी आंधी की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

आंधी तूफान के अलर्ट के बाद देश में कई जगहों पर एहतियातन स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं। दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी जारी कर सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी 8 मई को पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ ही अलीगढ़ में भी नर्सरी से कक्षा 8 के सभी सरकारी और निजी स्कूलों का 2 दिन के लिए अवकाश घोषित किया गया है।

गाजियाबाद में भी आज सभी स्कूल बंद रहेंगे। गाजियाबाद की डीएम ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि आंधी- तूफान के चलते सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखा जाएगा।


तूफान और बारिश की आशंकाओं के बीच हरियाणा सरकार ने पहले ही 7 और 8 मई को प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर चुकी है। हरियाणा के करीब 350 प्राइवेट और 575 सरकारी स्कूल 7 मई को बंद रहे और 8 मई को भी बंद रहेंगे।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर आंधी की आशंका है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia