वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली के स्कूलों में समय से पहले सर्दियों की छुट्टी, 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

अमूमन दिल्ली में सर्दी की छुट्टियां दिसंबर-जनवरी में तेज ठंड पड़ने के दौरान दी जाती हैं, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूर्व निर्धारित दिसंबर-जनवरी के विंटर ब्रेक अभी से घोषित कर दिए गए हैं।

वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली के स्कूलों में समय से पहले सर्दियों की छुट्टी, 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली के स्कूलों में समय से पहले सर्दियों की छुट्टी, 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कहर के कारण स्कूलों में सर्दियों की छुट्टी समय से पहले घोषित कर दी गई है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने खराब हवा के कारण 'विंटर ब्रेक' यानी सर्दियों की छुट्टी पहले घोषित करने का निर्णय लेते हुए दिल्ली में सभी स्कूल में 18 नवंबर तक छुट्टी घोषित कर दी है। स्कूल अब 20 नवंबर को खुलेंगे।

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार ने समय से पहले सर्दी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है। अमूमन ये छुट्टियां दिसंबर-जनवरी में तेज ठंड पड़ने के दौरान दी जाती हैं, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूर्व निर्धारित दिसंबर-जनवरी के विंटर ब्रेक अभी से घोषित कर दिए गए हैं।


इससे पहले दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े बताते हैं कि बुधवार सुबह दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 452 था। आरके पुरम में यह 433 ओखला में 426, पंजाबी बाग में 460, श्री अरबिंदो मार्ग में 382, शादीपुर में 413 और आईटीओ में 413 के स्तर पर है।

प्रदूषण की इस गंभीर स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने संबंधित विभागों की उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई है। इस बीच टेक्निकल और ऑपरेशनल स्टाफ की एक टीम कनॉट प्लेस स्थित 'स्मॉग टावर' पहुंची हैं। स्मॉग टावर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए चालू किए जा चुके हैं।मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली में 10 नवंबर को हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। हालांकि फिलहाल इससे भी बहुत अधिक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक 13 नवंबर तक दिल्ली में सुबह के समय धुंध छाई रह सकती है। विशेषज्ञ दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के लिए वाहनों को एक बड़ा कारण मान रहे हैं। अगले सप्ताह से वाहनों के लिए दिल्ली में ऑड इवन व्यवस्था लागू करने का निर्णय भी लिया था। हालांकि, अब सरकार ने इसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा समीक्षा किए जाने तक स्थगित कर दिया है। अगर वाहनों की ऑड ईवन व्यवस्था लागू होती है, तो उस दौरान 9 से 18 नवंबर तक सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। 19 नवंबर को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे।


इससे पहले 5 नवंबर को सरकार ने 5वीं तक के स्कूल 10 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया था। हालांकि छठी से 12वीं तक के स्कूलों को कोई आदेश नहीं मिला था। उन्हें ऑनलाइन क्लासेज का विकल्प दिया गया था। 12 नवंबर को दिवाली है। इस दौरान दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और अधिक बढ़ने की संभावना है। दिल्ली के स्कूलों में विंटर ब्रेक की छुट्टियां दिसंबर-जनवरी के महीने में होती हैं, लेकिन प्रदूषण के चलते इस बार सरकार ने काफी पहले सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia