महाराष्ट्र में सुबह-सुबह हिली धरती, हिंगोली में महसूस किए गए भूकंप के दो झटके, दहशत में लोग

हिंगोली में भूकंप का पहला झटका सुबह 6 बजकर 8 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.5 रही। भूकंप का दूसरा झटका सुबह 6 बजकर 19 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 3.6 दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में सुबह-सबह धरती हिली है। हिंगोली में सुबह लगातार भूकंप के दो भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप के यह दो झटके 10 मिनट के अंतराल पर महसूस किए गए।

भूकंप का पहला झटका सुबह 6 बजकर 8 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.5 रही। भूकंप का दूसरा झटका सुबह 6 बजकर 19 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 3.6 दर्ज की गई। भूकंप के झटकों के बाद लोग दहशत में आ गए। कुछ लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। भूकंप के झटकों से फिलहाल किसी के जान-मानल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप कैसे आता है?

भूकंप धरती की सतह के नीचे टेक्टोनिक प्लेटों की गतिविधि की वजह से आता है। यह प्लेटें लगातार गतिमान रहती हैं और आपस में टकरा सकती हैं, खिसक सकती हैं या दूर जा सकती हैं। जब ऐसा होता है, तो ऊर्जा निकलती है। ऐसे में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।


भूकंप के मुख्य वजह क्या हैं?

प्लेटों का टकराना: जब दो प्लेटें आपस में टकराती हैं, तो एक प्लेट दूसरी के नीचे खिसक सकती है। यह ऊर्जा को मुक्त करता है, जिससे भूकंप आता है।

प्लेटों का खिसकना: जब दो प्लेटें एक दूसरे के पास से गुजरती हैं, तो वे एक दूसरे के खिलाफ रगड़ सकती हैं। यह भी ऊर्जा को मुक्त करता है, जिससे भूकंप आ सकता है।

प्लेटों का दूर जाना: जब दो प्लेटें एक दूसरे से दूर जाती हैं, तो यह पृथ्वी की सतह में खिंचाव पैदा कर सकता है। यह भी भूकंप का कारण बन सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia