नेपाल में भूकंप से तबाही, अब तक 129 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल, कई घर जमींदोज, भारत के कई हिस्सों में भी लगे झटके

नेपाल में भूकंप से भीषण तबाही मची है। शुक्रवार देर रात आए 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप की वजह से कई इमारतें ढह गई हैं। 129 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी भी मौतों के आंकड़े बढ़ सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

 नेपाल में शुक्रवार आधी रात को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 129 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के हवाले से बताया कि स्थानीय समयानुसार शनिवार (1802 जीएमटी शुक्रवार) सुबह करीब 2:02 बजे पश्चिमी जाजरकोट जिले में 18 किमी की गहराई पर भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से रुकुम जिले में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई और पड़ोसी जाजरकोट जिले में 34 अन्य की मौत हो गई। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने भूकंप में जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया और सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में तत्काल बचाव और राहत कार्यों का आदेश दिया। बता दें कि 2015 में आये 7.8 तीव्रता के भूकंप में लगभग 9,000 लोग मारे गए थे और पहाड़ी देश में पांच लाख से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए थे।


तेज भूकंप का असर भारत में देखने को मिला है। इसके झटके पूरे उत्तर भारत से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए।

रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए।हालांकि, कहीं से किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia