दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, 5.8 मापी गई तीव्रता, नेपाल में था केंद्र

दिल्ली-NCR में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोग अपने घरों-दफ्तरों से बाहर आए। भूकंप के झटके तीस सेकंड से ज्यादा देर तक महसूस किए गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। कई सेकंड तक धरती हिली। ये झटके दिन में करीब 2.28 पर महसूस किए गए। इस दौरान लोग अपने दफ्तर और घरों से बाहर निकल आए।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल के कालिका से 12 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। भूकंप का असर नेपाल, भारत और चीन में देखने को मिला है। 

खबरों की मानें तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले 5 जनवरी को भी दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका रहा था।

भूकंप कैसे आता है?

भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia