भूकंप के तेज झटकों से दहला दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, अफगानिस्तान के हिन्दुकुश में था केंद्र

शुक्रवार शाम दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिन्दुकुश में था। भूकंप के झटके अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कई इलाकों में भी महसूस हुए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर समते पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। शाम पांच बजे के करीब पूरे उत्तर भारत सहित अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कई इलाकों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिन्दुकुश में बताया जा रहा है और इसकी तीव्रता 6.8 बताई जा रही है। हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 बताई है। फिलहाल कहीं से जान-माल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भारत में राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों सहित कश्मीर और पंजाब के कई इलाकों में भूकंप के ये झटके महसूस किए गए। इस दौरान कई शहरों में करीब 20 सेकंड से ज्यादा देर तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के काबुल के उत्तर पूर्व में स्थित हिंदुकुश में होने के कारण पाकिस्तान में भी इसके तेज झटके महसूस किए गए। वहीं भारत के जम्मू और कश्मीर में भी लगभग 20 सेकेंड तक झटके महसूस किए गए। फिलहाल कहीं से भी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 20 Dec 2019, 5:45 PM