पश्चिम बंगाल में आखिरी चरण का मतदान कल, चुनाव आयोग ने कल शाम 7:30 बजे से पहले एग्जिट पोल दिखाने पर लगाई रोक

पश्चिम बंगाल में आठवें और आखिरी चरण का मतदान कल होगा। इसके साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मतदान का काम पूरा हो जाएगा। वोटों की गिनती 2 मई को होनी है। इस बीच चुनाव आयोग ने कल शाम 7.30 बजे से पहले एग्जिट पोल दिखाने पर पाबंदी लगा दी है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

चुनाव आयोग ने टीवी चैनलों और मीडिया संस्थानों से कल शाम यानी गुरुवार शाम को साढ़े सात बजे से पहले एग्जिट पोल प्रसारित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। चुनाव आयोग ने इस संबंध में गाइडलाइंस जारी की है। ध्यान रहे कि कल यानी गुरुवार को पश्चिम बंगाल में मतदान का आखिरी चरण है, इसके साथ ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पश्चिम बंगाल में यह आठवें और अंतिम चरण का चुनाव है। बाकी चार राज्यों के चुनाव पहले ही निपट चुके हैं। चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक पश्चिम बंगाल के आखिरी चरण के मतदान होने पर सायं साढ़े सात बजे के बाद ही मीडिया संस्थान एग्जिट पोल प्रसारित कर सकते हैं। आयोग ने कहा है कि निर्धारित समय से पूर्व एग्जिट पोल प्रसारित करने पर कानूनी कार्रवाई होगी।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने दो मई को मतगणना के मद्देनजर भी अहम निर्देश दिए हैं। कहा है कि प्रत्याशी और उनके समर्थक जुलूस नहीं निकाल सकते हैं। मतगणना स्थल के आसपास भीड़ नहीं एकत्र होगी। उम्मीदवार और उनके एजेंट के पास आरटीपीसीआर रिपोर्ट होने या कोरोना की दोनों वैक्सीन लेने का प्रमाणपत्र दिखाने पर ही मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश कर पाएंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia