चुनाव आयोग ने चलाया चाबुक, वोटरों को भड़काने-धमकाने पर योगी-आजम-माया-मेनका के बोलने पर लगाई पाबंदी

चुनाव आयोग ने आखिरकार चाबुक चलाया और नेताओं की बदजुबानी और वोटरों को धमकारने-भड़काने के आरोप में चार नेताओं के प्रचार करने पर रोक लगा दी। इनमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बीएसपी सुप्रीमो मायावती, एसपी नेता आजम खान और बीजेपी की मेनका गांधी शामिल हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने रामपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार और वरिष्ठ नेता आजम खान और सुल्तानपुर से बीजेपी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पर भी चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में प्रचार ना करने की पाबंदी लगा दी है। आजम खान पर बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा को लेकर की गई टिप्पणी के बाद चुनाव आयोग ने 72 घंटे तक प्रचार न करने की पाबंदी लगाई है। जबकि मेनका गांधी पर भी सुल्तानपुर में मुसलमानों से वोट नहीं देने पर काम नहीं करने की बात पर चुनाव आयोग ने 48 घंटे तक प्रचार नहीं करने की पाबंदी लगाई है। इन दोनों नेताओं पर यह पाबंदी मंगलवार सुबह 10 बजे से लागू होगी।

गौरतलब है कि मेनका गांधी ने सुल्तानपुर में एक रैली के दौरान मुस्लिम मतदाताओं से कहा था कि अगर उन्हें कम वोट मिले तो इसका असर होने वाले काम पर पड़ेगा। इसी तरह आजम खान ने रामपुर से बीजेपी उम्मीदवार जया प्रदा के खिलाफ बेहद अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था। इन दोनों के बयानों पर खूब हंगामा मचा था।

इससे पहले सोमवार को दिन में चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ और बीेएसपी सुप्रीमो मायावती पर भी प्रचार करने की पाबंदी लगाई थी। योगी के चुनाव प्रचार करने पर 72 घंटे और मायावती के चुनाव प्रचार करने पर 48 घंटे की रोक लगी है। यह पाबंदी भी मंगलवार सुबह से लागू होगी।

ध्यान रहे कि कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक चुनावी सभा में कहा था कि ‘अगर आप (विपक्ष) को अली पर भरोसा है, तो हमें बजरंगबली पर भरोसा है।' इस पर चुनाव आयोग ने योगी को नोटिस जारी किया था, जिसके जवाब में योगी आदित्यनाथ ने लिखा था कि वे आगे से ध्यान रखेंगे। लेकिन उन्होंने यह भी कहा था कि उन्होंने यह बयान देवबंद में बीएसपी प्रमुख मायावती की मुस्लिम मतदाताओं से अपील के जवाब में दिया था।

वहीं मायावती ने देवबंद में एसपी-बीएसपी गठबंधन की पहली संयुक्त रैली के दौरान मुस्लिम वोटरों से अपील की थी। मायावती ने कहा था कि, “मैं इस चुनाव में मुस्लिम समाज के लोगों को सावधान करना चाहती हूं कि पूरी यूपी में कांग्रेस बीजेपी को टक्कर देने के लायक नहीं है।”

चुनाव आयोग की पाबंदी पर मायावती ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर इस फैसले को असंवैधानिक करार दिया है। उन्होंने कहा कि आयोग ने किसी के दबाव में यह फैसला लिया है। उन्होंने आयोग के फैसले को आयोग के इतिहास का काला दिन करार दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Apr 2019, 11:18 PM