पीएनबी महाघोटाले का आरोपी देश से फरार, कई जगह छापे, प्रियंका चोपड़ा ने भेजा लीगल नोटिस

पीएनबी महाघोटाले का मुख्य आरोपी फरार है और देश छोड़कर जा चुका है। इस बीच गुरुवार को ईडी ने नीरव मोदी के 9 ठिकानों पर छापा मारा। इनमें से तीन ठिकाने सूरत, चार मुंबई और दो दिल्ली में हैं।

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बैंकिंग उद्योग के अब तक के सबसे बड़े घोटाले में नीरव मोदी की तलाश और संभावित जानकारियों के लिए उसके ठिकानों पर छापेमारी जारी है। करीब 11,500 करोड़ के इस महाघोटाले में गुजरात के कारोबारी नीरव मोदी, उसकी पत्नी, भाई और बिजनेस पार्टनर के खिलाफ सीबीआई में दो शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। सीबीआई की एफआईआर के आधार पर एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है।

प्रियंका चोपड़ा ने भेजा लीगल नोटिस

पीएनबी महाघोटाले का आरोपी देश से फरार, कई जगह छापे, प्रियंका चोपड़ा ने भेजा लीगल नोटिस

इस बीच हजारों करोड़ रुपये के इस धोखाधड़ी मामले में नया मोड़ आ गया है। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने कहा है कि उन्होंने हीरे के विज्ञापन के लिए नीरव मोदी की कंपनी से कोई पैसा नहीं लिया। चोपड़ा ने इस मामले में नीरव मोदी को कानूनी नोटिस भेजा है। वैसे बॉलीवुड के कई सितारे नीरव मोदी के ब्रांड से जुड़े हैं। उनके ब्रांड को प्रियंका चोपड़ा, एंड्रिया डायाकोनु और रोजी हंटिंगटन प्रोमोट करते आए हैं।

नीरव के ज्वेलरी स्टोर लंदन, न्यूयॉर्क, लास वेगास, हवाई, सिंगापुर, बीजिंग जैसे 16 शहरों में है। भारत में भी दिल्ली और मुंबई में उनके स्टोर हैं। नीरव मोदी ने 2010 में अपने नाम से डायमंड कंपनी बनाई थी।

आखिर कौन है नीरव मोदी

पीएनबी महाघोटाले का आरोपी देश से फरार, कई जगह छापे, प्रियंका चोपड़ा ने भेजा लीगल नोटिस

धोखाधड़ी का आरोपी 48 वर्षीय नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखता है। तीसरी पीढ़ी का यह कारोबारी कभी ज्वेलरी डिजाइनर नहीं बनना चाहता था। उसकी इच्छा थी संगीत में नाम कमाने की, क्योंकि उसे लगता था कि इसके जरिए लोगों को अंदर बदलाव लाया जा सकता है, लेकिन एक दोस्त के कहने पर उसने ज्वेलरी डिजाइन शुरु की और बाद में इसी काम को आगे बढ़ाया।

जिस दोस्त के कहने पर नीरव मोदी ने पहली इयरिंग्स डिजाइन की थी, उसमें जड़े हीरों की तलाश में नीरव मोदी कई शहरों में भटका और उसकी खोज पूरी हुई मॉस्को में। उन हीरों को देखकर उसके दोस्त की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। यहीं से उसके डिजाइनर बनने की कहानी शुरू हुई। आज नीरव मोदी उस एकमात्र भारतीय ज्वेलरी ब्रांड का मालिक है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित है।

उसके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों की शोभा बढ़ाते हैं। नीरव का डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस 2010 में हुई नीलामी में 16.29 करोड़ में बिका था, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था।

अमेरिका के मशहूर वार्टन स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले नीरव मोदी के नाम से उसका ज्वेलरी ब्रांड इतना मशहूर है कि उसके दम पर वह फोर्ब्स की भारतीय धनकुबेरों की 2017 की सूची में 84वें नंबर पर मौजूद है। उसकी माली हैसियत 1.73 अरब डॉलर (लगभग 110 अरब रुपये) है और उसकी कंपनी का राजस्व 2.3 अरब डॉलर (लगभग149 अरब रुपये) है।

नीरव मोदी काफी रसूख वाला व्यक्ति भी है। हाल ही में दावोस में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेने गए थे, तो भारतीय उद्योगपतियों में नीरव मोदी भी शामिल था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia