हेमंत सोरेन की ED की रिमांड हुई खत्म, न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए

सोरेन को 31 जनवरी की रात गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें ईडी ने रिमांड पर लेकर 3 फरवरी से पूछताछ शुरू की थी। इसके बाद अदालत के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई थी।

हेमंत सोरेन की ED की रिमांड हुई खत्म, न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए
हेमंत सोरेन की ED की रिमांड हुई खत्म, न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की ईडी रिमांड की अवधि गुरुवार को पूरी हो गई, जिसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में शिफ्ट कर दिया गया। इसके पहले उन्हें आज दोपहर करीब दो बजे पीएमएलए कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। पीएमएलए कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि पहले ही 22 फरवरी तक कर दी थी।

ईडी ने हेमंत सोरेन से लगातार तेरह दिनों तक पूछताछ की। सोरेन को 31 जनवरी की रात गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें ईडी ने रिमांड पर लेकर 3 फरवरी से पूछताछ शुरू की थी। इसके बाद अदालत के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई थी।


गौरतलब है कि ईडी ने रांची के बरियातू में करीब साढ़े आठ एकड़ जमीन के कथित घोटाले में 31 जनवरी को आठ घंटे की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। उनसे इस जमीन के स्वामित्व, उनके दिल्ली स्थित आवास से बीएमडब्ल्यू कार की बरामदगी, करीबी विनोद सिंह के व्हाट्सएप चैट के बारे में पूछताछ की गई है।

हालांकि, ईडी ने हेमंत सोरेन पर पूछताछ में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। जमीन के स्वामित्व को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने इस बात से इनकार किया कि वह जमीन उनके कब्जे में है। पीएमएलए कोर्ट में पेशी के दौरान ईडी ने अदालत को बताया कि पूछताछ के दौरान हेमंत सोरेन के सामने बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के मोबाइल से मिले 8.46 एकड़ जमीन के साक्ष्य को रखा गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia