पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी पर ईडी का शिकंजा, 171 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशलन बैंक के मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस शाखा से करोड़ों की हेराफेरी कर देश से भाग चुके हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 171.26 करोड़ रुपये की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

21 मई को प्रवर्तन निदेशालय ने पीएनबी घोटाले में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 171.26 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत नीरव मोदी और उससे संबंधित कंपनियों के कई बैंक खाते, अचल संपत्ति, शेयरों में निवेश आदि को जब्त कर लिया।

यह किया गया जब्त

  • 72.87 करोड़ रुपए मूल्य के मुंबई और सूरत में 4 व्यावसायिक परिसर
  • 55.12 करोड़ रुपए के 106 बैंक खातों में डिपॉजिट
  • 35.86 करोड़ रुपए के 15 डिमेट खाते
  • 11 महंगी कारें, जिनका मूल्य 4.01 करोड़

इस साल मार्च तक ईडी ने नीरव मोदी समेत सभी आरोपियों की 7600 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त किया है। एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा और आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपये कीमत के 34,000 आभूषण जब्त किए थे। इस मामले में चोकसी भी वांछित है।

ईडी देश के दूसरे सबसे बड़े उधार देने वाले बैंक पीएनबी के साथ कथित रूप से दो अरब डॉलर या 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के लिए नीरव मोदी और चोकसी की जांच कर रही है। एजेंसी ने हाल ही में मामले में नीरव मोदी के परिवार के 4 लोगों और अमेरिका में रहने वाले उसके व्यापारिक भागीदार मिहिर भंसाली को तलब किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 May 2018, 10:58 AM
/* */