दिल्ली शराब नीति मामले में ED ने सीएम केजरीवाल को भेजा चौथा समन, पूछताछ के लिए 18 जनवरी को बुलाया

इससे पहले जारी किए गए तीन समन पर केजरीवाल ईडी के सामने हाजिर नहीं हुए। सीएम केजरीवाल तीनों बार चिट्ठी जारी कर ईडी के समन को गैर कानूनी बताया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। लगातार ईडी उनके ऊपर शिकंजा कसने की कोशिश कर रही है। अब ईडी ने इस मामले में सीएम केजरीवाल को चौथा समन भेज दिया है। एजेंसी ने केजरीवाल को समन जारी कर 18 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है।

इससे पहले जारी किए गए तीन समन पर केजरीवाल ईडी के सामने हाजिर नहीं हुए। दिल्ली आबकारी नीति मामले में ईडी ने इससे पहले सीएम केजरीवाल को 2 नवंबर 2023, 21 दिसंबर 2023 और 3 जनवरी 2024 को समन जारी कर इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। सीएम केजरीवाल तीनों बार चिट्ठी जारी कर ईडी के समन को गैर कानूनी बताया। उन्होंने ईडी से इस बात का जवाब मांगा कि आखिर उन्हें प्रवर्तन निदेशालय किस हैसियत से बुलाना चाहता है, पहले वह इस बात को स्पष्ट करे।


ये मामला क्या है?

22 मार्च 2021 को मनीष सिसोदिया ने नई शराब नीति का ऐलान किया था। 17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति यानी एक्साइज पॉलिसी 2021-22 लागू कर दी गई। नई शराब नीति आने के बाद सरकार शराब के कारोबार से बाहर आ गई। और पूरी शराब की दुकानें निजी हाथों में चली गई। नई नीति लाने के पीछे सरकार का तर्क था कि इससे माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी। इसमें सरकार पर घोटाले का आरोप लगा। दिल्ली के एलजी ने मामले की जांच की सिफारिश कर दी। मामले में बवाल ज्यादा बढ़ने के बाद 28 जुलाई 2022 को सरकार ने नई शराब नीति रद्द कर फिर से पुरानी पॉलिसी लागू कर दी। इस मामले में मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जेल में बंद है। पूरे मामले की जांच जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 Jan 2024, 9:49 AM
;