सेंध का असर! दिल्ली पुलिस से छिन सकती है संसद की सुरक्षा, CISF को मिल सकती है जिम्मेदारी

सूत्रों के मुताबिक, सीआईएसएफ को संसद की सुरक्षा व्यवस्था का सर्वे करने का एक पत्र मिला है। इसमें सीआईएसएफ को विश्लेषण करके एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है और माना जा रहा है कि इसके बाद सरकार उन्हें संसद भवन की सुरक्षा की अनुमति दे सकती है।

दिल्ली पुलिस से छिन सकती है संसद की सुरक्षा, CISF को मिल सकती है जिम्मेदारी
दिल्ली पुलिस से छिन सकती है संसद की सुरक्षा, CISF को मिल सकती है जिम्मेदारी
user

नवजीवन डेस्क

पिछले सप्ताह संसद की सुरक्षा की सेंध की घटना के बाद चर्चा है कि दिल्ली पुलिस से संसद की सुरक्षा का जिम्मा छीना जा सकता है। सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि केंद्र की मोदी सरकार संसद भवन की सुरक्षा सीआईएसएफ को सौंप सकती है और इसकी तैयारी शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को संसद की सुरक्षा व्यवस्था का सर्वे करने का पत्र मिला है।

इसमें सीआईएसएफ को विश्लेषण करके एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है और माना जा रहा है कि इसके बाद सरकार उन्हें संसद भवन की सुरक्षा की अनुमति दे सकती है। एक बार सीआईएसएफ को संसद की सुरक्षा की अनुमति मिल जाएगी तो वह प्रवेश करने वालों की तलाशी समेत सभी संबंधित जिम्मेदारियां संभाल लेगी। हालांकि, संसद परिसर के भीतर सुरक्षा की जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की रहेगी।


वर्तमान फैसला 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा उल्लंघन के मद्देनजर आया है जो 2001 के संसद आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी के दिन हुआ था। 13 दिसंबर को दो लोग दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और केनों से पीले रंग का धुआं छोड़ दिया था। उनके दो साथियों ने संसद परिसर में नारेबाजी करते हुए वहां भी धुंआ छोड़ा था।

दिल्ली पुलिस ने मामले के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है और दो अन्य को हिरासत में भी लिया है। सुरक्षा उल्लंघन के बाद, लोकसभा सचिवालय ने गृह मंत्रालय को जांच के लिए लिखा था। गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व में अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्यों और विशेषज्ञों को संसद सुरक्षा उल्लंघन की जांच का आदेश दिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;