महंगाई की मार! आज से मदर डेयरी का दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा, लोग बोले- तेल के साथ दूध भी महंगा, कमाई वहीं की वहीं

अब मदर डेयरी के एक लीटर टोकन मिल्क की कीमत 42 रुपये से बढ़कर 44 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है, वहीं फुल क्रीम दूध 55 रुपये से बढ़कर 57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 47 रुपये लीटर मिलने वाला काउ मिल्क 49 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच जनता को लगातार महंगाई के झटके लग रहे हैं। अमूल के बाद मदर डेयरी दूध के दाम आज से दिल्ली-एनसीआर में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं। एक व्यक्ति ने कहा, “दूध भी महंगा हो गया, पेट्रोल भी महंगा है और कमाई वहीं की वहीं है। कोरोना के बाद से काम भी कम है।”

इस बढ़ोतरी के साथ ही अब मदर डेयरी के एक लीटर टोकन मिल्क की कीमत 42 रुपये से बढ़कर 44 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है, वहीं फुल क्रीम दूध 55 रुपये से बढ़कर 57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 47 रुपये लीटर मिलने वाला काउ मिल्क 49 रुपये प्रति लीटर हो गया है।


शनिवार को मदर डेयरी ने बयान जारी कर कहा, “11 जुलाई 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर है। नई कीमतें सभी दूध वेरिएंट के लिए लागू होंगी। कंपनी कुल इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है। इसके साथ ही जारी महामारी की वजह से दूध उत्पादन में संकट है।”

मदर डेयरी ने आगे कहा, “पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग 4 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमतों का भुगतान करने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया था। इस संशोधन के बाद, दूध की कीमतों में 4 फीसदी का संशोधन किया जा रहा है।”


मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है। मदर डेयरी से पहले अमूल कंपनी ने 1 जुलाई से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia