देश भर में ईद की धूम, राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने दी शुभकामनाएं, जानें किसने क्या कहा?

देशभर में ईद-उल-फित्र यानी ईद का त्योहार मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जाता है। मुस्लिम समुदाय में यह पर्व बेहद ही खास है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में सोमवार को ईद का चांद दिखने के बाद मंगलवार को मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान के पवित्र महीने में 30 दिन का रोजा रखने के बाद ईद का त्योहार मना रहे है। इस खास मौके कांग्रेस नेता राहुल गांधी, समेत राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने बधाई दी है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्वीट पर लिखा, "ईद मुबारक! यह पावन पर्व प्रेम की भावना का संचार करे और हम सभी को भाईचारे और सद्भाव के बंधन में बांधे।"

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने बधाई देते हुए लिखा, "ईद-उल-फितर की मुबारकबाद। इस मौके पर सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों से आह्वान है कि वे प्रदेश की खुशहाली, सौहार्द, सद्भावना एवं अमन चैन की दुआ करें। हम सभी भाईचारे की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए तथा सामाजिक सद्भाव को और मजबूत करते हुए एक-दूसरे की मदद करें।"

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से लोगों को बधाई दी। उन्होंने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि कई जगह आज ईद मनाई जा रही है, भारत में कल मनाई जाएगी। सभी को ईद मुबारक।


वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, "कल पूरे देश में ईद का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। आप सभी को ईद मुबारक।"

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ईद मुबारक लिखते हुए ट्वीट किया, "सभी के लिए ढेर सारी खुशियां, शांति, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना। प्रार्थना करें कि हमारे एकता और सद्भाव के बंधन और मजबूत हों। अल्लाह सबका भला करे।"

इसके साथ ही बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने ईद मुबारक कहते हुए उर्दू में ट्वीट किया है। उन्होंने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "तमाम अहल-ए-वतन को ईद की ढेरों मुबारकबाद। इस पर्व की खूबसूरती देखिए- सबसे गले मिलने में कोई तफरीक नहीं, बंधुत्व का सबक, कौमी एकता का पैगाम। मेरी खुदा से दुआ है कि ये रिवायत और भी मजबूत हो, हमेशा कायम रहे।"

गौरतलब है कि देशभर में ईद-उल-फित्र यानी ईद का त्योहार मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जाता है। मुस्लिम समुदाय में यह पर्व बेहद ही खास है और इसे पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। अलग-अलग मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की गई।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia