केरल के अस्पताल में कोरोना मरीज का हाथ बेड से बांधा, जमीन पर मिली बुजुर्ग, कांग्रेस ने की कार्रवाई की मांग

कांग्रेस सांसद टीएन प्रथपन ने केरल सरकार से सरकारी अस्पताल में 67 वर्षीय महिला कोरोना मरीज के साथ अमानवीय सलूक पर कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस नेता ने बताया कि बुजुर्ग मरीज को रेलिंग वाला बेड देने की बजाय गिरने से रोकने के लिए बिस्तर से बांध दिया गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

केरल के त्रिशूर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक बुजुर्ग कोरोना मरीज के साथ अमानवीय सलूक का मामला सामने आया है। बुजुर्ग महिला मरीज के परिवार ने वीडियो जारी कर दावा किया है कि महिला बेड के नीचे जमीन पर घायल पड़ी मिली थीं और उनके शरीर से खून भी बह रहा था। परिवार ने आरोप लगाया है कि उनके हाथ अस्पताल के बेड से बंधे हुए थे। इस पूरे वाकये का वीडियो सामने आने पर हंगामा खड़ा हो गया है।

कांग्रेस सांसद टीएन प्रथपन ने केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को पत्र लिखकर 67 वर्षीय कोरोना मरीज के इलाज में कथित खामियों पर कार्रवाई करने की मांग की है। कांग्रेस नेता ने स्वास्थ्य मंत्री को पत्र में कहा है कि बुजुर्ग महिला कोरोना मरीज को 20 अक्टूबर को कोविड प्राथमिक उपचार केंद्र से त्रिसूर मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया गया था, जहां उन्हें एक रेलिंग वाला बेड देने की बजाय गिरने से रोकने के लिए बिस्तर से बांध दिया गया। कांग्रेस सांसद ने स्वास्थ्य मंत्री से घटना की जांच करने की मांग की है।

हालांकि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रशासन ने इन आरोपों से इनकार किया है। अस्पताल के अधिकारियों ने दावा किया है कि बुजुर्ग महिला के हाथ बांधे नहीं गए थे, बल्कि एक मनोचिकित्सक की सलाह के बाद उसे ऐसे रखा गया था, ताकि वह उसे हाथ में लगी हुई सुईं न निकाल दे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह गिर गईं। अधिकारियों के अनुसार उक्त मरीजज कोके गहरी चोट नहीं आई है। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि हमने स्वास्थ्य मंत्री को इस बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट सौंप दी है।

हालांकि, कांग्रेस सांसद टीएन प्रथपन ने त्रिसूर मेडिकल कॉलेज पर आरोप लगाया है कि वर्तमान में वहां कोविड से जुड़े मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के रोगियों के इलाज के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्शदाताओं की सेवाएं नहीं हैं। कांग्रेस नेता के अनुसार बुजुर्ग मरीज के परिवार द्वारा विभिन्न अधिकारियों को शिकायत करने और घटना की तस्वीरें दिखाने के बावजूद अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। वहीं एनडीटीवी के मुताबिक बुजुर्ग महिला के परिवार के छह सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकले थे, जिन्हें लगभग एक ही समय अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia