लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करने के लिए तैयार चुनाव आयोग, 8 चरणों में हो सकता है मतदान

लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान जल्द होसकता है। इस सप्ताह के अंत में या अगले सप्ताह की शुरुआत में चुनाव आयोग तारीखोंका ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग ने इस सिलसिले में सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग अप्रैल-मई में होने वाले 2019 के आम चुनावों की तारीखों का ऐलान करने के लिए तैयार है। संभावना है कि चुनाव 8 या 9 चरणों में कराए जाएंगे। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के हवाले से कहा है कि आयोग किसी भी दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए तैयार है। इस अधिकारी ने कहा कि यह ऐलान इस सप्ताह या ज्यादा से ज्यादा मंगलवार तक हो सकता है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग की टीमें देश के कई राज्यों का दौरा कर चुनावी तैयारियों का जायज़ा ले चुकी हैं। आयोग के सूत्रों का कहना है कि पहले दौर का मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह में हो सकता है। साथ ही संभावना है कि लोकसभा चुनावों के साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव भी हो सकते हैं।

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर विधान सभा के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही होने की भी संभावना है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा इस समय भंग है और वहां राष्ट्रपति शासन है। राष्ट्रपति शासन लगने के 6 माह के भीतर चुनाव कराना जरूरी है। लेकिन, भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को ध्यान में रखते हुए ही कोई फैसला लिया जाएगा।

2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव भी अप्रैल-मई माह में 9 चरणों में हुआ था। पहले दौर का मतदान 7 अप्रैल को और आखिरी दौर का मतदान 12 मई को हुआ था र 16 मई 2014 को वोटों की गिनती हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */