‘नमो टीवी’ पर चुनाव आयोग ने सूचना-प्रसारण मंत्रालय से मांगा जवाब, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने की थी शिकायत

नमो टीवी को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से जवाब मांगा है। कांग्रेस और आप ने शिकायत की थी कि आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए मौजूदा सरकार ने ‘नमो टीवी’ लांच कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले अचानक लॉन्च हुए ‘नमो टीवी चैनल’ को लेकर चुनाव आयोग ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से जवाब मांगा है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने ‘नमो टीवी’ को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत की थी। शिकायत में उन्होंने कहा था कि ‘नमो टीवी’ पर दिनभर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण दिखाए जाते हैं। उन्होंने ने ‘नमो टीवी’ पर आचार संहिता के उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

चुनाव आयोग को उन्होंने आगे बताया था कि 31 मार्च को इस चैनल पर ‘मैं भी चौकीदार कार्यक्रम’ भी प्रसारित हुआ था। इस शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से पूछा है कि चुनाव के ठीक पहले चैनल क्यों लॉन्च किया गया?

कांग्रेस का कहना है कि लोकसभा चुनावों के मतदान से ठीक पहले बीजेपी द्वारा नमो टीवी चैनल का प्रसारण शुरू किया गया, जिससे आदर्श आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है।

हाल ही में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के नेतृत्व में कांग्रेस का पैनल भी चुनाव आयोग से इस मामले को लेकर मिला था। चुनाव आयोग से मिलने के मीडिया को संबोधित करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा था, “दूरदर्शन के दुरुपयोग के संदर्भ में एक प्रतिवेदन दिया गया है। हमने कहा है कि चुनाव में सभी दलों को समान अवसर मिलना चाहिए। चुनाव प्रचार के लिए सरकारी प्रसारण सेवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।” उन्होंने आगे कहा था, “नमो टीवी का इस्तेमाल राजनीतिक प्रचार के लिए हथियार के तौर पर किया जा रहा है। चुनाव आयोग इस चैनल के प्रसारण पर रोक लगानी चाहिए।”

‘नमो टीवी’ पर चुनाव आयोग ने सूचना-प्रसारण मंत्रालय से मांगा जवाब, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने की थी शिकायत

वहीं आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी क्या पार्टी को अपना टीवी चैनल लॉन्च करने की अनुमति दी जा सकती है। यदि चुनाव आयोग से इसकी अनुमति नहीं मांगी गई तो इस पर क्या कार्रवाई की गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia