वीवीपैट पर चुनाव आयोग ने विपक्ष की मांग ठुकराई, कहा- पहले की तरह होगी मतगणना

चुनाव आयोग ने मतगणना शुरू होने से पहले वीवीपैट की पर्चियों की ईवीएम के आंकड़ों से मिलान की मांग को खारिज कर दिया है। आयोग ने ईवीएम और वीवीपैट के मुद्दे पर अपनी बैठक में कहा है कि मतगणना तय नियमों के हिसाब से ही होगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने से ठीक एक दिन पहले चुनाव आयोग ने ईवीएम और वीवीपैट के मुद्दे को लेकर बैठक की। इस बैठक में चुनाव आयोग ने मतगणना शुरू होने से पहले वीवीपैट की पर्चियों की ईवीएम के आंकड़ों से मिलान की मांग को खारिज कर दिया है। बता दें कि मंगलवार को देश की 22 मुख्य विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने चुनाव आयोग के सामने मांग रखी थी कि मतगणना से पहले वीवीपैट के पर्चियों की गिनती हो, पर्ची और ईवीएम में समानता ना होने पर पूरी विधानसभा के वीवीपैट के पर्चियों को गिना जाए।

आयोग ने अपनी बैठक में कहा कि मतगणना तय नियमों के हिसाब से ही होगी। चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों के वीवीपैट मिलान की उस मांग को ठुकरा दिया है, जिसमें 50 फीसदी पर्चियों के मिलान की बात कही जा रही थी।


चुनाव आयोग के फैसले पर लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का फैसला सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ है। यदि चुनावी प्रक्रिया की अखंडता के लिए इस प्रक्रिया को इतना लंबा खींचा गया है, तो चुनाव आयोग पहले नमूने के परीक्षण के मूल सिद्धांत का पालन क्यों नहीं कर रहा है?

उन्होंने लिखा कि वीवीपैट की पर्चियों का मिलान भी सुबह वोटों की गिनती के साथ शुरू होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बिगड़ सकती है।

गौरतलब है कि टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ईवीएम में कथित गड़बड़ी को लेकर काफी दिनों से चुनाव आयोग से शिकायत करते रहे हैं। उन्‍होंने चुनाव आयोग से लोकसभा चुनावों की मतगणना के दौरान ईवीएम के बजाय वीवीपैट से मतों की गिनती करने का आग्रह किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia