सिर्फ एक दिन में चुनाव आयोग ने बदला कर्नाटक उपचुनाव पर फैसला, अब 5 दिसंबर को होगा सभी 15 सीटों पर मतदान

देश की स्वायत्त संस्थाएं जिस तेजी से अपने फैसले बदल रही हैं, उससे आम लोगों के मन में संशय पैदा हो रहा है। पीएमसी बैंक मामले में पहले आरबीआई ने सिर्फ एक दिन में अपना फैसला बदला, तो अब चुनाव आयोग ने कर्नाटक उप चुनाव को लेकर अपने फैसले में बदलाव किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक की सभी 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव अब 5 दिसंबर को होगा और वोटों की गिनती 9 दिसंबर को होगी। यह ऐलान चुनाव आयोग ने किया है। हालांकि गुरुवार को ही चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। आयोग ने चुनाव टालने का फैसला सुप्रीम कोर्ट में उन विधायकों की याचिका के मद्देनजर किया था, जिन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इन विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है और इस मामले में अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को होनी है।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की तारीख आते ही चुनाव आयोग ने पहले घोषित चुनाव कार्यक्रम को रद्द करने का ऐलान किया थआ, लेकिन अब आयोग ने सभी 15 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

गौरतलब है कि 21 सितंबर को चुनाव आयोग ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया था। इन दोनों राज्यों में 21 अक्‍टूबर को मतदान होना है और वोटों की गिनती 24 अक्‍टूबर को होगी। इसके अलावा आयोग ने 63 अन्य विधानसभा सीटों पर चुनाव का भी ऐलान किया था। इन सीटों में सबसे ज्यादा 15 सीटें कर्नाटक की हैं। इसके अलावा एक लोकसभा सीट के उपचुनाव का भी ऐलान किया गया था।

कर्नाटक में जिन 15 सीटों पर उपचुनाव होना है, वे उन बागी विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के बाद खाली हुई हैं, जिन्होंने पूर्व की कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेते हुए इस्तीफा दे दिया था। विधानसभा स्पीकर ने इन सभी विधायकों को 5 साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। लेकिन अब आयोग ने इन सीटों के उपचुनाव की नई तारीख घोषित कर दी है।

लोकप्रिय