चुनाव आयोग ने बदला 4 राज्यों के चुनाव की तारीखों के ऐलान का वक्त, कांग्रेस ने मोदी की रैली को बताया वजह

चुनाव आयोग द्वारा 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तरीखों के ऐलान के लिए प्रेस कांफ्रेंस का समय बदलने पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि आयोग ने आज दोपहर राजस्थान में पीएम मोदी की रैली को देखते हुए प्रेस कांफ्रेंस का वक्ता बदला है।

फोटो: चुनाव आयोग
फोटो: चुनाव आयोग
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। इनके साथ ही पांचवे राज्य के तौर पर तेलंगाना में भी चुनाव होने की चर्चा है। इन राज्यों के चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए चुनाव आयोग ने आज 12.30 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाया था। लेकिन अचानक से आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस का समय 12:30 से बदलकर 3 बजे कर दिया।

गौरतलब है कि आज ही प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 1 बजे राजस्थान के अजमेर में एक रैली करने वाले थे। इसी को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं और आरोप लगाया है कि आयोग ने जानबूझकर पीएम मोदी की रैली को ध्यान में रखते हुए प्रेस कांफ्रेंस का समय बदल दिया।

बता दें कि मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आज घोषणा हो सकती है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग ने इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और आज दोपहर बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। इसके बाद राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। इन पांचों राज्यों में से तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस वक्त बीजेपी की सरकार है।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले, 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम है। इन चुनावों के नतीजों का 2019 के चुनाव पर भी असर पड़ सकता है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जिससे मद्देनजर इन राज्यों में चुनाव होना तय है। हालांकि, तेलंगाना को लेकर भी चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है।

6 सितंबर को तेलंगाना में राज्यपाल ईएसएल नरसिंहन विधानसभा भंग कर दी। इसके बाद से माना जा रहा था कि तेलंगाना में इसी साल चार राज्यों के साथ चुनाव हो सकते हैं। तेलंगाना में विधानसभा भंग किए जाने के बाद तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) ने कुल 105 कैंडिडेट्स की पहली सूची जारी कर दी थी। गौरतलब है कि प्रदेश में विधानसभा भंग होने के बावजूद अभी के चंद्रशेखर राव यहां के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे हैं।

इससे पहले चुनाव के लिए सुरक्षा इंतजाम को चाक-चौबंद करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में करीब 25,000 सुरक्षाकर्मियों की चुनाव ड्यूटी पर तैनाती का आदेश दिया गया है। इन अर्धसैन्यकर्मियों और राज्य पुलिसकर्मियों को उनके लिए तय किए गए राज्यों में 15 अक्टूबर तक अपनी जिम्मेदारी संभाल लेने को कहा गया है। ये जवान चुनाव के लिए भेजे जाने वाली अतिरिक्त 250 कंपनियों का हिस्सा हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Oct 2018, 11:28 AM