चुनाव आयोग का रिमोट वोटिंग सिस्टम तैयार, आज पार्टियों को EC का डेमो, विपक्षी दलों ने जताया विरोध

चुनाव आयोग ने आठ मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय दलों और 57 मान्यताप्राप्त राज्यस्तरीय दलों को आमंत्रित किया है। इस दौरान निर्वाचन आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग प्रवासी मतदाताओं को रिमोट वोटिग की सुविधा देने के लिए कार्य कर रहा है। चुनाव आयोग ने आज रिमोट ईवीएम से जुड़े प्रोटोटाइप के प्रदर्शन के लिए राजनीति दलों को आमंत्रित किया है। आयोग ने आठ मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय दलों और 57 मान्यताप्राप्त राज्यस्तरीय दलों को आमंत्रित किया है। इस दौरान निर्वाचन आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। 

इस विषय पर चर्चा के लिए रविवार को कांग्रेस ने एक बैठक बुलाई थी। जिसमें 16 विपक्षी दल शामिल हुए थे। कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में विपक्ष की बैठक पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था, "भाग लेने वाले विपक्षी दलों ने आरईवीएमएस के संबंध में चुनाव आयोग के सामने रखे जाने वाले प्रश्नों पर विचार-विमर्श किया। यह फैसला लिया गया कि सोमवार को राजनीतिक दलों द्वारा उठाए गए सवालों पर ईसीआई की प्रतिक्रिया बैठक पर सामूहिक रूप से बाद में विचार किया जाएगा और विपक्षी दल इस मुद्दे पर संयुक्त रुख अपनाएंगे।"


उन्होंने यह भी कहा था कि किसी कारण बैठक में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल नहीं हो सकी, लेकिन उन्होंने अपनी एकजुटता प्रकट की।

बता दें कि प्रवासी मतदाताओं के लिए एक तकनीकी समाधान खोजने के उद्देश्य से आयोग ने ईवीएम के संशोधित संस्करण का उपयोग करने के विकल्प का पता लगाया है। इस प्रकार प्रवासी मतदाताओं को मताधिकार के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने गृह जिले में वापस जाने की जरूरत नहीं होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia