लोकतांत्रिक तरीके से होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पूरी होगी प्रक्रिया

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के साथ ही पार्टी की मेंबरशिप से लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चुनावों की भी तारीख और प्रक्रिया तय हो गई है।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस कार्यसमिति की आज हुई अहम बैठक संपन्न हो गई है। दिन भर चली बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और कई अहम प्रस्ताव पास किए गए। इसके साथ ही कार्यसमिति ने कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव पर भी बड़ा फैसला लेते हुए इसकी तारीखों का ऐलान कर दिया, जिसके अनुसार कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच संपन्न होगी।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद उसमें लिए गए फैसले की जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के साथ ही पार्टी की मेंबरशिप से लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चुनावों की भी तारीख और प्रक्रिया तय हो गई है।


केसी वेणुगोपाल ने पूरी प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस संगठन चुनाव के लिए एक नवंबर 2021 से चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदनकर्ता पांच रुपए का शुल्क देकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। यह प्रकिया 31 मार्च 2022 तक जारी रहेगी। इसके बाद 15 अप्रैल 2022 से पहले दिल्ली कांग्रेस कमेटी द्वारा चुनाव के लिए योग्य उम्मदवारों की सूची जारी की जाएगी।

इसके बाद 16 अप्रैल 2022 से 31 मई 2022 तक ब्लॉक कांग्रेस समिति द्वारा प्राथमिक समितियों के अध्यक्ष और कार्यकारिणी का चुनाव और इसके साथ ही ब्लॉक अध्यक्षों और कार्यकारिणी समितियों एवं प्रदेश कांग्रेस समिति के 1 सदस्य का चुनाव होगा। इसके बाद 1 जून 2022 से 20 जुलाई 2022 के बीच डीसीसी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और कार्यकारी समिति का चुनाव होगा।


इस प्रक्रिया के तहत 21 जुलाई 2022 से 20 अगस्त 2022 तक प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्षों का चुनाव होगा। इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस समितियों के कार्यकारियों और एआईसीसी के सदस्यों का प्रदेश कांग्रेस समितियों द्वारा चुनाव होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद 21 अगस्त 2022 से 20 सितंबर 2022 तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia