बंगाल में आठ तो असम में तीन चरण में वोटिंग, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में चुनाव, 2 मई को नतीजे

चुनाव आयोग ने आज पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से आठ चरणों में, असम में तीन चरणों में और केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 अप्रैल को एक चरण में मतदान होगा। नतीजे 2 मई को आएंगे।

फाइल फोटोः आईएएनएस
फाइल फोटोः आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने आज ऐलान कर दिया है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पांचों राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से आठ चरणों में, असम में तीन चरणों में और केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 अप्रैल को एक चरण में मतदान होगा। नतीजे 2 मई को आएंगे।

पश्चिम बंगाल

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिंग होगी। 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होगा। वहीं, दूसरे चरण में 1 अप्रैल, तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

असम

चुनाव आयोग ने असम विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि राज्य में 3 चरणों में मतदान होंगे। राज्य में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा। सुनील अरोड़ा ने बताया कि असम में पहले चरण के लिए 2 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। 9 मार्च तक नामांकन होंगे और 27 मार्च को मतदान होगा। दूसरे चरण की अधिसूचना 5 मार्च को जारी होगी, 12 मार्च तक नामांकन और 1 अप्रैल को मतदान। जबकि तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी, 19 मार्च तक नामांकन और 6 अप्रैल को मतदान होगा। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी

चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में सिर्फ एक चरण में मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ऐलान किया कि तीनों दक्षिणी राज्यों में एक दिन 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। चुनाव में पड़े वोटों की गिनती बंगाल और असम के साथ 2 मई को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव के दौरान नियमों का सख्ती से पालन जरुरी होगा। उन्होंने बताया कि घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे। नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकेगी। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर होंगे। रैली के लिए मैदान तय किये जाएंगे। राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार के बारे में लोकल अखबार, चैनल और अपनी वेबसाइट पर जानकारी देंगे, ताकि लोगों को पता रहे कि उम्मीदवार कैसा है।

इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इन सभी चुनावी राज्यों के 824 विधानसभा क्षेत्र में 18.6 करोड़ मतदाता 2.7 लाख बूथ पर मतदान करेंगे। चुनाव आयुक्त ने कहा कि असम में चुनाव केंद्रों की संख्या 33,530 होगी, तमिलनाडु में 88,936, केरल में 40,771, पश्चिम बंगाल में 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव होने के कारण सभी चुनाव अधिकारी कोरोना वॉरियर्स हैं। ऐसे में कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही कोरोना को देखते हुए मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा। सबी मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग समेत बचाव के सभी उपायों की सख्ती से पालन होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Feb 2021, 6:28 PM
/* */