चुनावी बॉण्ड दुनिया का सबसे ‘एक्सटॉर्शन रैकेट’, दलों को तोड़ने और सरकार गिराने में हो रहा इस पैसे का इस्तेमाल: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि सीबीआई और ईडी जांच नहीं करते, वे बीजेपी के लिए वसूली करते हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी का कॉन्सेप्ट है और यह दुनिया सबसे बड़ा भ्रष्टाचार का तरीका है।

राहुल गांधी ने कहा कि चुनावी बॉण्ड दुनिया का सबसे बड़ा ‘जबरन वसूली गिरोह’ है।
राहुल गांधी ने कहा कि चुनावी बॉण्ड दुनिया का सबसे बड़ा ‘जबरन वसूली गिरोह’ है।
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लाई गई चुनावी बॉण्ड योजना को “दुनिया का सबसे बड़ा ‘एक्सटॉर्शन रैकेट’ (जबरन वसूली गिरोह)” करार दिया। बता दें कि इस योजना को अब रद्द कर दिया गया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने महाराष्ट्र में मीडिया से बात करते हुए कहा कि सीबीआई और ईडी जांच नहीं करते, वे बीजेपी के लिए वसूली करते हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी का कॉन्सेप्ट है और यह दुनिया सबसे बड़ा भ्रष्टाचार का तरीका है।

राहुल गांधी ने पूछा कि बीजेपी राज्यों में जो सरकारें गिरा रही है, उसके लिए पैसा कहां से आ रहा है। बीजेपी ने पूरे पॉलिटिकल सिस्टम को कैप्चर कर लिया है। जांच एजेंसिया्ं अब जांच नहीं, बल्कि वसूली कर रही हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे बड़ी एंटी नेशनल एक्टिविटी नहीं हो सकती है।


उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि योजना के माध्यम से एकत्र किए गए धन का इस्तेमाल राजनीतिक दलों को तोड़ने और विपक्षी सरकारों को गिराने के लिए किया गया था। उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर एक दिन पहले ही इस योजना से जुड़े आंकड़े सार्वजनिक किए गए थे।

राहुल गांधी ने कहा कि देश की जांच एजेंसियों को बीजेपी और आरएसएस ने अपना हथियार बना लिया है, इसलिए ये सब हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर ये संस्थाएं अपना काम करतीं तो ये सब नहीं होता। राहुल ने कहा कि इन सभी संस्थाओं को ये सोचना चाहिए कि एक न एक दिन बीजेपी की सरकार जाएगी, फिर कड़ी कार्रवाई होगी। ये मेरी गारंटी है।


राहुल गांधी ने कहा कि चुनावी बॉण्ड और राज्यों में कांग्रेस या अन्य विपक्षी दलों की सरकारों द्वारा दिए गए अनुबंधों के बीच कोई संबंध नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक महाराष्ट्र में बंपर जीत हासिल करेगा। राहुल गांधी अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के अंतिम चरण में महाराष्ट्र में हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia