योगी सरकार ने दिया किसानों-आम लोगों को बिजली का झटका, दरों में 12 से 15 फीसदी का इजाफा, उद्योगों को दी रियायत

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की योगी सरकार ने आम लोगों को बिजली का झटका दिया है। सरकार ने एक ही झटके में बिजली की दरें 12 फीसदी तक बढ़ा दी हैं। इससे आम लोगों के बिजली बिल में 100 से 400 रुपए तक का इजाफा हो जाएगा। इस बढ़ोत्तरी से किसान भी नहीं बचे हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी में बीजेपी सरकार ने मंगलवार को बिजली की दरें अचानक बढ़ा दीं। रोचक है कि आम उपभोक्ताओं के लिए बिजली 12 फीसदी महंगी हुई है, लेकिन किसानों को लिए बिजली की कीमत मं 15 फीसदी तक बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए मामूली वृद्धि की गई है। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने मंगलवार शाम अचानक नई बिजली दरें जारी कर दीं। दो वर्षों बाद फिर से बिजली उपभोक्ताओं पर महंगी दरों का बोझ डाल दिया गया। आखिरी बार बिजली दरें वर्ष 2017 में बढ़ाई गई थीं।

नियामक आयोग की ओर से जारी नई बिजली दरों में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए आठ से 12 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। यानी हर यूनिट पर करीब 60 पैसे बढ़ गए हैं। दो किलोवाट का कोई उपभोक्ता, जो प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली खर्च करता है, उसे अब हर महीने 101 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे। वहीं किसानों पर भी बिजली दरों का बोझ बढ़ गया है। ग्रामीण कृषि श्रेणी के उपभोक्ताओं को पहले से 15 फीसदी अधिक बिजली बिल देना पड़ेगा। अब इन्हें 50 रुपये फिक्स चार्ज और तीन रुपये प्रति यूनिट (100 यूनिट तक) लगेगा जो अभी तक नहीं लगता था।


इसके अलावा ऐसे उपभोक्ता जो बिना मीटर के बिजली इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अब 400 रुपये प्रतिमाह के बजाए 500 रुपये प्रतिमाह देने होंगे। लेकिन औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए पांच से 10 फीसदी की ही बढ़ोत्तरी की गई है। इन उपभोक्ताओं को अब प्रति यूनिट 30 पैसे अधिक देने होंगे। उद्योगों को गर्मियों में सुबह और सर्दियों के मौसम में रात में बिजली उपयोग करने पर 15 फीसदी तक छूट मिलेगी।

इसके अलावा प्रीपेड मीटर वालों के लिए भी सुविधाओं का ऐलान किया गया है। ऐसे उपभोक्ताओं को अब दरों में मौजूदा 1.25 फीसदी के बजाए 2 फीसदी छूट मिलेगी। इतना ही नहीं मकान बनाने के दौरान या शादी-विवाह के मौके पर अस्थाई कनेक्शन लेना भी पहले के मुकाबले महंगा हो गया है। ऐसे कनेक्शन के लिए अब 500 से 700 रुपए अधिक देना होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia