भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मेवात में काटी गई थी बिजली, हरियाणा विधानसभा में जर्जर सड़कों के साथ गूंजा मुद्दा

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान खूनी सड़क के नाम से मशहूर मेवात से गुजरने वाले नेशनल हाईवे की हालत पूरी दुनिया के सामने आ गई। यहां तक कि भारत यात्रियों को भी इस सड़क के गड्ढों से चोटिल होने का खतरा बताया गया। राहुल गांधी भी सड़क के गड्ढों से बचते नजर आए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

धीरेन्द्र अवस्थी

हरियाणा के मेवात में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बिजली काट देने और जर्जर सड़कों का मुद्दा आज राज्य विधानसभा में गूंजा। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही कांग्रेस के विधायकों ने इस पर सरकार को घेर लिया। सरकार के इस पर दिए गए अटपटे जवाब ने उसकी मंशा पर और गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

आज सदन में शून्‍यकाल आरंभ होते ही कांग्रेस विधायक मामन खान ने सबसे पहले भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सबसे ज्‍यादा चर्चा का विषय रही मेवात की जर्जर सड़कों का मुद्दा उठाया। उसके बाद विधायक आफताब अहमद ने कहा कि राहुल गांधी उन सड़कों पर चले, जहां पैदल चलना भी दूभर है। यह शर्म का विषय है। सरकार चार लेन बनाने की बात छोड़ दे। वह उन सड़कों के गड्ढे तो भर दे। सरकार के लिए यह मुद्दा अप्रिय था लिहाजा पूरी बात खत्‍म किए बिना ही आफताब अहमद का माइक ही बंद कर दिया गया।

इस दौरान राहुल गांधी की यात्रा के दौरान बिजली काट देने का मुद्दा भी उठा। हरियाणा के मेवात में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बिजली काट देने की चर्चा उसी दिन से गर्म है। इसका जवाब देने के लिए बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला उठे। बिजली मंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान भीड़ काफी ज्‍यादा थी। लोगों का काफिला 2-3 किलोमीटर लंबा था। किसी हादसे की आशंका से एहतियातन बिजली काटी गई। बिजली मंत्री के इस अटपटे जवाब से सरकार पर सवाल और गहरे हो गए हैं। बिजली मंत्री के जवाब से एक रोचक तथ्‍य यह भी सामने आ गया कि भारत जोड़ो यात्रा का लगातार मजाक बना रही बीजेपी सरकार के मंत्री ने ही इस बात को मान लिया कि यात्रा के साथ बड़ी तादाद में लोग जुड़ रहे हैं।


खट्टर सरकार की तरफ से कोई सही जवाब न मिलने पर नेता विरोधी दल भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि मेवात में हाल ऐसे हैं कि सड़क में गड्ढे तो बहुत देखे हैं, लेकिन वहां तो गड्ढों में सड़क है। भारत जोड़ो यात्रा में दूसरे राज्‍यों से आए लोगों ने भी मेवात की सड़कों का हाल देख लिया है। विधायक गीता भुक्‍कल ने कहा कि सड़कों के चलते प्रदेश की बदनामी हो रही है। भारत जोड़ो यात्रा में कन्‍याकुमारी से लेकर पूरे देश से आए लोगों ने मेवात की हालत देख ली है। आश्‍चर्य की बात यह है कि विपक्षी विधायकों के इतने हमलों के बाद भी सरकार की तरफ से न तो मुख्‍यमंत्री और न किसी मंत्री के पास इसका कोई जवाब था।

गौरतलब है कि खूनी सड़क के नाम से मशहूर मेवात से गुजरने वाले नेशनल हाईवे की हालत देख भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यह चर्चा का विषय बन गया। यहां तक कि भारत यात्रियों को भी इस सड़क के गड्ढों से चोटिल होने का खतरा बताया गया। राहुल गांधी भी सड़क के गड्ढों से बचते नजर आए। कन्‍याकुमारी से चली भारत जोड़ो यात्रा के रास्‍ते में सड़कों की इतनी बुरी हालत कहीं नहीं देखी गई थी। इससे एक विकसित हरियाणा की छवि को बड़ा गहरा धक्‍का लगा। राहुल गांधी ने भी मंच से कहा कि सड़कें देखकर पता चल गया है कि बीजेपी सरकार यहां कैसे काम करा रही है।


वहीं, बिजली काटने को लेकर सरकार की तरफ से आया जवाब किसी के गले नहीं उतर रहा है। 21 दिसंबर की रात भारत जोड़ो यात्रा के रात्रि ठहराव से चंद किलोमीटर दूर गांधीग्राम के नाम से मशहूर गांव भादस की बिजली 24 घंटे तक कटी रही। राहुल गांधी का भी भादस में उस दिन कार्यक्रम था। ग्रामीणों का कहना था कि 21 दिसंबर को शेड्यूल के मुताबिक गांव में बिजली नहीं आई। इस दौरान बिजली सप्‍लाई लाइन में कोई तकनीकी फॉल्‍ट भी नहीं था। गांव में दिन में दो घंटे दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक बिजली सप्लाई होती है। इसके बाद शाम साढ़े 5 बजे बिजली आती है, लेकिन 21 दिसंबर को ऐसा नहीं हुआ। बिजली शाम करीब  7.30 बजे आई। गांव के लोगों का कहना था कि शाम करीब 7 बजे गांव से राहुल की यात्रा गुजरी तो अंधेरे के कारण उन्हें काफी दिक्कत हुई। लोगों का कहना था कि वैसे तो बिजली आती है पर आज यात्रा के कारण नहीं आई। सरकार बिजली काट रही है, ताकि लोग यात्रा में शामिल न हो सकें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia