विवादों में एलन मस्क की टेस्ला, पूर्व कर्मचारी ने कंपनी पर किया केस, नस्लवाद और शारीरिक तनाव की अनदेखी का आरोप

पीड़िता बार्कर ने अपनी शिकायत में कहा है कि कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें नस्लीय और समलैंगिकतापूर्ण अपमान का शिकार होना पड़ा। उनकी शिकायत में यह भी दावा किया गया कि एक श्वेत सहकर्मी ने उसे गर्म पीसने वाले उपकरण से मारा भी था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

एक अफ्रीकी-अमेरिकी महिला ने एलन मस्क के स्वामित्व वाली ईवी निर्माता टेस्ला के खिलाफ कैलिफोर्निया में कंपनी के ऑफिस में नस्लवाद और शारीरिक तनाव की अनदेखी करने का मामला दर्ज किया है। पूर्व कर्मचारी ने अपनी शिकायत में सुविधा में उन पर शारीरिक हमलों के उदाहरणों का उल्लेख किया।

इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता बार्कर ने कहा कि टेस्ला एक सहकर्मी द्वारा उसके खिलाफ किये गए नस्लवादी दुर्व्यवहार को संबोधित करने में विफल रही और जब उसने इस दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने की कोशिश की तो उसने उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की।


बार्कर ने एक बयान में कहा, "मुझे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रताड़ित किया गया क्योंकि मैं एक अफ्रीकी-अमेरिकी समलैंगिक हूं।" बार्कर ने अपनी शिकायत में कहा है कि कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें नस्लीय और समलैंगिकतापूर्ण अपमान का शिकार होना पड़ा। उनकी शिकायत में यह भी दावा किया गया कि एक श्वेत सहकर्मी ने उसे गर्म पीसने वाले उपकरण से भी मारा था।

पिछले साल, टेस्ला को कैलिफोर्निया में एक संघीय अदालत ने एक पूर्व कर्मचारी को लगभग 137 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था, जिसने कहा था कि उसने फ्रेमोंट में एक कारखाने में काम करते हुए नस्लीय दुर्व्यवहार का सामना किया था।

2015 और 2016 के बीच संयंत्र में काम करने वाले एक पूर्व अनुबंधित लिफ्ट ऑपरेटर ओवेन डियाज ने आरोप लगाया कि उन्हें परेशान किया गया और 'एन-वर्ड' सहित 'दैनिक नस्लीय एपिथेट्स' का सामना करना पड़ा। डियाज के मुकदमे ने दावा किया कि पर्यवेक्षक नस्लीय दुर्व्यवहार को रोकने में विफल रहे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia