बेंगलुरू में एमनेस्टी इंटरनेशनल के 2 दफ्तरों पर ईडी का छापा, मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों को उठाती रही है संस्था

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों की निगरानी करने वाली संस्था एमनेस्‍टी इंटरनेशनल के बेंगलुरू स्थित दो दफ्तरों पर छापेमारी की। संस्था के कार्यकारी निदेशक आकार पटेल मोदी सरकार की कई विवादित नीतियों और फैसलों के मुखर आलोचक रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों पर काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरू दफ्तर पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी की। खबरों के अनुसार ईडी के अधिकारी दोपहर 2 बजे संस्था के बेंगलुरू स्थित दफ्तरों में पहुंचे और अपने कब्जे में ले लिया। दफ्तर में दाखिल होने के बाद ईडी के अधिकारियों ने वहां पर मौजूद सभी लोगों के कंप्यूटर और मोबाइल समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर लिया।

बताया जा रहा है कि ये छापे विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्‍लंघन के आरोप में मारे गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी फेमा के तहत दस्तावेजों की तलाश कर रही है। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी विदेशी अंशदान नियमन अधिनियम (एफसीआरए) के धन से संबंधित एनजीओ के खातों की केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पहले से की जा रही जांच के संदर्भ में पड़ताल कर रही है। अंतरराष्ट्रीय संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल के भारत के कार्यकारी निदेशक आकार पटेल वर्तमान सरकार की कई विवादित नीतियों और फैसलों के मुखर आलोचक रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले विदेशी मुद्रा विनिमय के कथित उल्लंघन के आरोपों में पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस और उससे जुड़़ी संस्थाओं के बेंगलुरु स्थित परिसरों पर तलाशी ली गयी थी। जिसके बाद ईडी ने इन संस्थाओं से जुड़े दर्जन भर से अधिक खाते फ्रीज कर दिये थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia