उपचुनाव में जनता का दिखा उत्साह, पूर्वोत्तर राज्यों ने मारी बाजी तो बिहार रहा सबसे पीछे

चुनाव आयोग के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा मतदान मेघालय में दर्ज किया गया, जहां 78.62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाताओं के उत्साह के मामले में मिजोरम ने भी 78.49 प्रतिशत मतदान के साथ पहले स्थान के लिए मेघालय को कड़ी टक्कर दी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपचुनाव में मतदान प्रतिशत के मामले में पूर्वोत्तर राज्यों ने बाजी मारी है। विभिन्न राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के साथ लोकसभा की 3 सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे ज्यादा मेघालय और मिजोरम के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं मतदान प्रतिशत के मामले में सबसे नीचे बिहार रहा जहां आधे से अधिक मतदाता वोट डालने के लिए निकले ही नहीं।

चुनाव आयोग द्वारा शाम 5 बजे तक के लिए जारी किए गए अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा मतदान मेघालय में दर्ज किया गया, जहां 78.62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाताओं के उत्साह के मामले में मिजोरम ने भी 78.49 प्रतिशत मतदान के साथ पहले स्थान के लिए मेघालय को कड़ी टक्कर दी। वहीं शाम 5 बजे तक आए आंकड़ों के मुताबिक देश में सबसे कम मतदान बिहार में दर्ज किया गया,जहां मतदान का प्रतिशत सिर्फ 49.85 रहा।


अन्य राज्यों की बात करें तो चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शाम 5 बजे तक असम की 5 विधानसभा सीटों पर 69.75, पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर 70.18 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर 62.87 प्रतिशत और मध्य प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर 63.02 प्रतिशत मतदान हुआ। आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक कर्नाटक की 2 सीट पर 70.76 प्रतिशत, राजस्थान की 2 सीट पर 65.17 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके अलावा आन्ध्र प्रदेश में 59.58 प्रतिशत, हरियाणा में 73.31 प्रतिशत, तेलंगाना में 76.26 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 60.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

लोकसभा उपचुनाव की बात करें तो शाम 5 बजे तक मध्य प्रदेश की खण्डवा लोकसभा सीट पर 59.02 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। हिमाचल प्रदेश की मण्डी लोकसभा सीट पर 52.96 प्रतिशत और दादरा और नागर हवेली एवं दमन और दीव संघ राज्य क्षेत्र के दादरा और नागर हवेली लोकसभा सीट पर 66.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;